तमिलनाडु ने नए ऑक्सीजन प्लांट के लिए प्रोत्साहन अवधि बढ़ाई

चेन्नई, 12 जून (आईएएनएस)। तमिलनाडु सरकार ने विशेष प्रोत्साहन के पात्र होने के लिए तरल चिकित्सा ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना में निवेश की अवधि 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ा दी है।

इससे पहले, राज्य सरकार ने कहा था कि जो कंपनियां एक जनवरी 2021 को या उसके बाद प्रतिदिन 10 टन तरल ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करती हैं और 31 नवंबर 2021 तक उत्पादन शुरू करती हैं, वे ही विशेष प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगी।

राज्य सरकार ने आइनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स और सीवीआई ट्रेड के अनुरोध पर प्रोत्साहन योजना में संशोधन किया।

संशोधित योजना के अनुसार, कम से कम 50 करोड़ रुपये के परिव्यय पर 10 टन प्रतिदिन के साथ तरल चिकित्सा ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनियों को समान किश्तों में पांच वर्षों में 30 प्रतिशत की पूंजीगत सब्सिडी दी जाएगी।

कंपनियों को एक जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2022 के बीच ऑक्सीजन प्लांट लगाना है और 31 दिसंबर 2022 तक व्यावसायिक उत्पादन भी शुरू करना है।

कंपनियां भूमि/स्टांप शुल्क/बिजली कर/वर्कर ट्रेनिंग सब्सिडी जैसे अन्य प्रोत्साहनों के लिए भी पात्र हैं।

इनके अलावा, अधिकतम 30 लाख रुपये तक के खर्च के 50 प्रतिशत तक बौद्धिक संपदा निर्माण प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाता है।

आइनॉक्स एयर 150 करोड़ रुपये के परिव्यय से होसुर में 200 टीपीडी अल्ट्रा हाई प्योर क्रायोजेनिक मेडिकल और औद्योगिक गैस संयंत्र स्थापित करेगी।

दूसरी ओर, सीवीआई ट्रेड ने मलेशिया के अपने क्लाइंट एमकेएम वीरा (एम) एसडीएन बीएचडी के माध्यम से ऑक्सीजन संयंत्रों और अन्य कोविड संबंधित सहायता के लिए धन की व्यवस्था करने में रुचि व्यक्त की है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम