डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ चीनी वैक्सीन पर देशों का विश्वास कम होने के मिल रहे संकेत

नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि थाईलैंड और इंडोनेशिया का कहना है कि वे सिनोवैक प्राप्त करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को बूस्टर शॉट देंगे।

थाईलैंड अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ चीनी वैक्सीन में विश्वास को कम करने का संकेत देने वाला नवीनतम देश बन गया। उसने कहा है कि वह स्वास्थ्य कर्मियों को पश्चिमी खुराक के बूस्टर शॉट्स की पेशकश करेगा।

थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड द्वारा विकसित वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को फाइजर इंक या बायोएनटेक एसई या एस्ट्राजेनेका पीएलसी द्वारा बनाई गई तीसरी शॉट दी जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिनके पास केवल एक खुराक थी, उन्हें एस्ट्राजेनेका उनकी दूसरी खुराक के रूप में मिलेगी।

थाईलैंड का टीकों को मिलाने के निर्णय ने सवाल उठा दिया है कि क्या चीनी टीके चिकित्साकर्मियों को डेल्टा संस्करण से बचाने के लिए पर्याप्त रूप से काम नहीं करते हैं? इसे पहली बार भारत में पाया गया था और इसे वायरस के पुराने संस्करणों की तुलना में कहीं अधिक संक्रामक माना जाता है। डब्ल्यूएसजे ने कहा कि ये वेरिएंट कम से कम 98 देशों में फैल गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय और डॉक्टरों के समूहों ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह चिकित्साकर्मियों को मॉडर्न इंक से एक बूस्टर शॉट की पेशकश करेगा। देश के लगभग 90 प्रतिशत चिकित्सा कर्मचारियों को सिनोवैक वैक्सीन की दो खुराक मिली है, लेकिन सैकड़ों लोग कोविड से बीमार पड़ गए हैं, जिससे चिकित्सा से जुड़े लोगों की संख्या कम हो गई है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस