ट्विटर ने राउल कास्त्रो, क्यूबाई मीडिया केंद्रों का खाता निलंबित किया

सैन फ्रांसिस्को, 13 सितंबर (आईएएनएस)| ट्विटर ने क्यूबाई कम्युनिस्ट पार्टी के नेता राउल कास्त्रो और देश के बड़े सरकारी मीडिया केंद्रों के खाते निलंबित कर दिए हैं। ट्विटर ने इन खातों को तब निलंबित किया, जब क्यूबा के राष््रठपति मिगुल डियाज-केनल अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईंधन की कमी के बारे में सरकारी टीवी पर देश को संबोधित कर रहे थे।

समाचार एजेंसी स्पुतनिक की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संबोधन में डियाज-केनल ने नागरिकों को ईंधन की कमी के बारे में बताया। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सरकार राशन सेवा के साथ क्या कर रही है और देश को सुचारु रूप से चलाने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं।

राष्ट्रपति के संबोधन के ऑन एयर होने के कुछ मिनट बाद, ट्विटर ने जानबूझकर सभी लोकप्रिय मीडिया केंद्रों, कई पत्रकारों और क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के खाते को निलंबित कर दिया।

क्यूबा के विदेश मंत्री का ट्विटर खाता हालांकि निलंबित नहीं किया। उन्होंने ट्विटर के इस कदम की आलोचना की और इसे ‘सच के पक्ष में क्रांतिकारियों के राय को सीमित’ करने का प्रयास बताया।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, क्यूबा के सरकार समर्थक पत्रकार संघ ने ट्विटर खाते को निलंबित किए जाने को ‘मैसिव सेंसरशिप’ बताया, जबकि ट्विटर ने इसके लिए अपने नीतियों का उल्लंघन किए जाने का हवाला दिया है।