टोक्यो ओलंपिक (तीरंदाजी) : एलिमिनेशन राउंड में भूटानी खिलाड़ी से भिड़ेंगी दीपिका (लीड-2)

टोक्यो, 23 जुलाई (आईएएनएस)। दुनिया की नंबर-1 रिकर्व तीरंदाज भारत की दीपिका कुमारी शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक में महिला रैंकिंग राउंड में नौवें स्थान पर रहीं।

27 वर्षीया दीपिका कुमारी नौवें स्थान के साथ अब पहले एलिमिनेशन राउंड में 56वें स्थान पर रहीं भूटान की कर्मा से भिड़ेंगी। रियो ओलंपियन कर्मा विश्व रैंकिंग में 193वें स्थान पर हैं।

दीपिका ने अपने 72 तीरों में 30 (10) और 13 (एक्स) मारते हुए, संभावित 720 में से 663 अंक हासिल किए।

क्वालीफिकेशन राउंड में 673 अंकों का ओलंपिक रिकॉर्ड शीर्ष चार तीरंदाजों – कोरिया के एन सैन (680), जंग मिन्ही (677), कांग चाए यंग (675) और मैक्सिको के एलेजांद्रा वालेंसिया (674) ने तोड़ा। यूक्रेन की लीना हेरासिमेंको ने 1996 में 673 अंकों के साथ ओलंपिक रिकार्ड कायम किया था और अब सभी चार तीरंदाज इसे पार कर चुकी हैं।

दक्षिण कोरिया ने टीम इवेंट रिकॉर्ड भी तोड़ दिया – जहां एक देश के तीन तीरंदाजों के स्कोर संयुक्त हैं – कुल 2032 अंक रहा। मैक्सिको (1976 अंक) और अमेरिका (1970 अंक) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

दीपिका ने एक चुनौतीपूर्ण दिन का सामना किया क्योंकि वह पूरे आयोजन के दौरान लीडरबोर्ड पर ऊपर-नीचे आती-जातीं रहीं।

अतानु दास, तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव की भारतीय पुरुष तिकड़ी पुरुषों के रैंकिंग दौर के लिए शुक्रवार को ही मैदान में उतरेगी।

दीपिका अपने तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही हैं। वह महिला व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा में हिस्सा लेंगी जहां उनकी जोड़ी पति अतनु दास के साथ है।

तीरंदाजी प्रतियोगिता में एक रैंकिंग राउंड शामिल है, जहां 128 तीरंदाज – 64 पुरुष और कई महिलाएं – 70 मीटर दूर लक्ष्य पर 72 तीर मारते हैं। प्रत्येक तीरंदाज को प्रत्येक राउंड में छह तीर मारने के लिए दो मिनट का समय दिया जाता है, जिसमें 720 सही स्कोर होता है।

राउंड में प्राप्त अंकों के आधार पर, पहले क्रम का तीरंदाज 64वें स्थान के तीरंदाज के खिलाफ जाता है, दूसरे को 63वें के खिलाफ खड़ा किया जाता है, और इसी तरह अगले राउंड के लिए क्रम तैयार होता है।

–आइएएनएस

जेएनएस