टाइफून नेपार्टक मंगलवार को जापान में दे सकता है दस्तक

टोक्यो, 26 जुलाई (आईएएनएस)। वर्तमान में प्रशांत महासागर से उत्तर की ओर बढ़ रहे नेपार्टक तूफान के मंगलवार को टोक्यो सहित जापान के मुख्य द्वीप पर पहुंचने की संभावना है, जहां ओलंपिक खेल चल रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सिन्हुआ न्यूज ने जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के हवाले से कहा कि चूंकि टाइफून नेपार्टक के पश्चिम की ओर बढ़ने और जापान के पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में पहुंचने की उम्मीद है, इसलिए कुछ ओलंपिक कार्यक्रम मौसम से प्रभावित हो सकते हैं।

मौसम एजेंसी ने भारी बारिश, हवाएं और ऊंची लहरों की चेतावनी दी है।

सोमवार दोपहर तक, साल का आठवां, नेपार्टक, प्रशांत क्षेत्र में लगभग 35 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था।

इसके केंद्र में वायुमंडलीय दबाव 992 हेक्टोपास्कल था और हवा की गति 108 किलोमीटर प्रति घंटे जितनी तेज थी।

यह उम्मीद की जाती है कि 24 घंटों में मंगलवार दोपहर से लेकर टोहोकू में 150 मिमी और टोक्यो सहित कांटो-कोशिन क्षेत्र में 100 मिमी तक बारिश होगी।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की टोक्यो आयोजन समिति ने कहा कि वह वर्तमान में रोइंग और तीरंदाजी खेलों को छोड़कर मंगलवार के खेलों को निर्धारित करने की योजना बना रहे है, जिन्हें संभावित रुकावट से बचने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है।

इस आयोजन समिति के एक अधिकारी मसानोरी तकाया ने कहा, हम आयोजन से जुड़े सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं। अगर कोई बदलाव किया जाता है तो हम जल्द से जल्द सूचित करेंगे।

ताकाया ने कहा कि समिति तुरंत सूचना जारी करेगी, खासकर अगर मौसम दर्शकों के साथ घटनाओं को प्रभावित करता है, जिसमें मियागी प्रान्त में एक फुटबॉल मैच भी शामिल है।

मौसम एजेंसी ने भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ के बारे में चेतावनी जारी की है और तूफान के साथ-साथ बिजली के हमलों जैसे भीषण हवा के झोंकों से अवगत रहने का सुझाव दिया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस