झारखंड में महज 56 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

रांची, 21 जनवरी (आईएएनएस)। झारखंड में स्वास्थ्यकर्मियों के बीच कोरोनावायरस टीकाकरण को लेकर डर बना हुआ है। देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अभी तक इनमें से केवल 56 प्रतिशत ने ही वैक्सीन लगवाई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य के 48 केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत हुई है और पिछले एक सप्ताह में 4,970 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन अभी तक राज्य में इनमें से केवल 2,790 लोगों को ही वैक्सीन दी गई है।

टीकाकरण के लिए राज्य के नोडल अधिकारी डॉ. अजीत प्रसाद ने कहा, शुरुआत में वैक्सीन के बारे में कुछ गलत धारणाएं थीं। अब धीरे-धीरे डर और गलतफहमी दूर हो रही है। अगले सप्ताह से टीकाकरण की गति बढ़ जाएगी।

सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को टीकाकरण के दिन निर्धारित किए गए हैं।

रांची सदर अस्पताल के सिविल सर्जन ने कहा, टीकाकरण के संबंध में कुछ नियमों को बदल दिया गया है। इससे पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों के टीकाकरण की सूची प्रतिदिन जारी की जाती थी। सूची में शामिल नाम वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ता ही टीकाकरण के लिए पात्र होते थे। वहीं अब अस्पताल के पोर्टल पर पंजीकृत लोग भी टीकाकरण करा सकते हैं। पोर्टल पर नाम पंजीकृत कराने के साथ ही अब टीकाकरण को भी गति मिलेगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जिन लोगों को वैक्सीन दी गई है, उनमें से बहुत कम लोगों में साइड इफेक्ट देखे गए हैं। अभी तक कुल 40 लोगों ने साइड इफेक्ट्स की शिकायत की है। रामगढ़ जिले से सबसे अधिक 17 शिकायतें आई हैं। लेकिन इनमें से कोई भी शिकायत गंभीर नहीं है।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके