जेजीयू में ‘पीड़ित सहायता’ पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अगले सप्ताह

सोनीपत, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)| ओ.पी.जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) में यहां अलगे हफ्ते आयोजित होने वाले दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य चर्चा का विषय पीड़ित की सहायता का होगा, जो कि किसी भी आपराधिक न्याय प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बिंदु है। अपराध के पीड़ित शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक व वित्तीय नुकसान की पीड़ा से गुजरते हैं, जिससे पीड़ित कभी उबर नहीं पाते। पीड़ित सहायता, अध्ययन का ऐसा क्षेत्र है जो अपराध का शिकार बने लोगों के बारे ज्ञान को विस्तार देता है और इस ज्ञान से समाज व व्यक्ति दोनों की स्थिति में सुधार लाता है।

सम्मेलन का मुख्य विषय ‘इवोल्विंग पर्सपेक्टिव इन विक्टिमोलॉजी’ है और इसके विभिन्न सत्रों में पीड़ितों से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विचार किया जाएगा। इसमें दुनिया भर के शिक्षाविद्, सरकारी अधिकारी, वकील, सामाजिक कार्यकर्ता, नीति निर्माता व छात्र भाग लेंगे।

जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियोरल साइंसेज (जेआईबीएस) के तहत सेंटर फॉर विक्टिमोलॉजी एंड साइकोलॉजिकल स्टडीज (सीवीपीएस) 21-22 अक्टूबर को सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

सम्मेलन की मेजबानी लगातार तीसरी बार जेआईबीएस व जेजीयू द्वारा की जा रही है।

जेआईबीएस के प्रधान निदेशक प्रोफेसर संजीव पी.साहनी ने एक बयान में कहा, “पीड़ित सहायता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ने पीड़ितों के अध्ययन के क्षेत्र में बौद्धिक और अनुसंधान आधारित चर्चा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया है।”

सम्मेलन का उद्घाटन साउथ एशियन ह्यूमन राइट्स डाक्यूमेंटेशन सेंटर (एसएएचआरडीसी) के कार्यकारी निदेशक रवि नायर करेंगे।

जेजीयू के अनुसार, सम्मेलन सत्र में उपस्थित रहने वाले गणमान्य लोगों में राजस्थान पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पंकज कुमार सिंह व केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) नई दिल्ली के संयुक्त निदेशक जी.के.गोस्वामी शामिल हैं।