जेजीयू क्यूएस ग्लोबल रैंकिंग में शामिल, दुनियाभर में हुई सराहना

नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस)| ओ.पी. जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी (जेजीयू) को क्यूएस वर्ल्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग्स के 2020 संस्करण में शीर्ष 1000 में शामिल किए जाने का दुनियाभर के अग्रणी विश्वविद्यालयों के प्रमुखों ने स्वागत किया है। इनमें ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, येल, एसोसिएशन ऑफ कॉमनवेल्थ युनिवर्सिटीज और युनाइटेड नेंशंस युनिवर्सिटी के विशिष्ट अकादमिक प्रमुख शामिल हैं।

हाल ही में लंदन में जारी क्यूएस वर्ल्ड युनिवर्सिटी रैकिंग्स (डब्ल्यूयूआर)-2020 में दुनिया के 1,000 विश्वविद्यालयों को उनकी ख्याति, अनुसंधान उत्पादकता व प्रभाव और अंतर्राष्ट्रीयकरण के आधार पर शामिल किया गया है।

डब्ल्यूयूआर के 751-800 रैंक बैंड में जगह पाने वाला जेजीयू भारत का एक एकमात्र विश्वविद्यालय है। डब्ल्यूयूआर की रैंकिंग में शामिल जेजीयू सबसे नया यूनिवर्सिटी है। डब्ल्यूयूआर की रैंकिंग में शामिल होने के बाद दुनियाभर से जेजीयू को बधाई संदेश मिले रहे हैं। बधाई संदेश देने वालों में विश्व के शीर्ष स्तर के विश्वविद्यालयों के प्रमुख भी शामिल हैं।

दुनियाभर से मिल रहे इन बधाई संदेशों पर प्रतिक्रिया देते हुए जेजीयू के संस्थापक कुलपति सी. राजकुमार ने कहा, “विश्वविद्यालयों के प्रमुखों, प्रख्यात बुद्धिजीवियों और ज्ञानवान शिक्षाविदों से मिल रहे संदेशों से हम काफी प्रसन्न हैं।”

राज कुमार ने कहा, “यह काफी सुखद अनुभव है कि अपने संस्थान के निर्माण के पिछले दशक की यात्रा में हम जिन व्यक्तियों और संस्थानों से अभिभूत व प्रेरित रहे हैं उनकी ओर से हमारी सराहना की जा रही है। यह इस बात का प्रमाण है कि भारत एक राष्ट्र के रूप में ज्ञान समाज के निर्माण की दिशा में अपने अनवरत प्रयास में कितना हासिल कर सकता है।”

अमेरिका स्थित येल युनिवर्सिटी के अवकाश प्राप्त अध्यक्ष प्रोफेसर रिचर्ड लेविन ने कहा, “आरंभ से ही जेजीयू के समर्थक के रूप में मैं यह देखकर प्रसन्न हूं कि इसने अब दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालय के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। सतत कामयाबी के लिए शुभकामनाएं।”

युनाइटेड नेशंस युनिवर्सिटी के रेक्टर व संयुक्त राष्ट अवर महासचिव डेविड एम.मलोन ने कहा, “मैं यह जानकर आश्चर्यचकित नहीं हूं कि जेजीयू 10 साल की काफी कम कालावधि में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शामिल हुआ है। यह युनिवर्सिटी द्वारा संगठित बेहतरीन संकायों और छात्रों का पुरस्कार है जिसे यूनिवर्सिटी ने हासिल किया है।”

हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर डेविड बी. बिलकिंस ने कहा, “मैं यह सुनकर रोमांचित हूं कि जेजीयू क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2020 में सूचीबद्ध हुआ है। यह उस यूनिवर्सिटी के लिए अभूतपूर्व सम्मान है जो महज अपनी 10वीं सालगिरह मना रहा है।”