जुलाई 2021 आधिकारिक तौर पर अब तक का सबसे गर्म महीना

न्यूयॉर्क, 14 अगस्त (आईएएनएस)। जुलाई के महीने को दुनिया के अब तक के सबसे गर्म महीने के रूप में चिह्न्ति किया गया है और यह बहुत संभावना है कि 2021, 10 सबसे गर्म वर्षों में से एक के रूप में रिकॉर्ड होगा। नए आंकड़ों से इस संबंध में जानकारी मिली है।

यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) द्वारा जारी नए वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, अत्यधिक गर्मी इस सप्ताह इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) द्वारा जारी एक प्रमुख रिपोर्ट में उल्लिखित दीर्घकालिक परिवर्तनों का प्रतिबिंब है।

एनओएए के प्रशासक रिक स्पिनराड ने कहा, इस मामले में, पहला स्थान सबसे खराब जगह है। जुलाई आमतौर पर साल का दुनिया का सबसे गर्म महीना होता है, लेकिन जुलाई 2021 ने खुद को सबसे गर्म जुलाई और महीने के रूप में दर्ज किया।

जमीनी-सतह का तापमान जुलाई के लिए अब तक का सबसे अधिक दर्ज किया गया, जो औसत से 2.77 डिग्री फारेनहाइट (1.54 डिग्री सेल्सियस) ऊपर था, जिसने 2012 में पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया।

एशिया में भी जुलाई सबसे गर्म महीना रहा, जिसने 2010 में पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

स्पिनराड ने कहा, दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने जलवायु परिवर्तन के तरीकों का सबसे अप-टू-डेट मूल्यांकन दिया है।

यह एक गंभीर आईपीसीसी रिपोर्ट है जिसमें पाया गया है कि मानव प्रभाव, असमान रूप से, जलवायु परिवर्तन का कारण है और यह पुष्टि करता है कि प्रभाव व्यापक और तेजी से तीव्र होता जा रहा है।

आईपीसीसी रिपोर्ट ने अगले दशकों में ग्लोबल वार्मिग के 1.5 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार करने की संभावनाओं का अनुमान प्रदान किया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए