जी-20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के महानिदेशकों ने समन्वय पर जोर दिया

बीजिंग, 10 जून (आईएएनएस)| जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के महानिदेशकों की बैठक दो दिन चलने के बाद 9 जून को जापान के फूकूओको में संपन्न हुई। बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि विश्व अर्थव्यवस्था गिरने के खतरे का सामना कर रही है और वैश्विक खतरे के निपटारे के लिए विभिन्न देशों के समन्वय के महत्व पर जोर दिया गया।

बयान में अनुमान लगाया गया है कि विश्व अर्थव्यवस्था इस साल के उत्तरार्ध से अगले साल स्थिर होकर बढ़ेगी। लेकिन बयान में कहा गया कि विश्व अर्थव्यवस्था नीचे जाने के खतरे का सामना कर रही है, खासकर व्यापारिक खतरा और भू-राजनीतिक खतरा बढ़ रहा है। बयान में कहा गया है कि जी-20 विश्व अर्थव्यवस्था के नीचे जाने के खतरे का निपटारा जारी रखेगा और कदम उठाने को तैयार है।

बैठक में इस पर सहमति बनी कि वैदेशिक आय व्यय के मूल्यांकन के समय इसके सभी घटक तत्वों पर ध्यान देने की जरूरत है। विभिन्न देशों को अपनी वास्तविक स्थितियों से मेल खाने वाली समग्र आर्थिक नीतियों और ढांचागत नीतियों को लागू करना चाहिए। विचार विमर्श में विभिन्न मंत्रियों का विचार है कि असंतुलित सवालों के समाधान में समान कोशिशें महत्वपूर्ण हैं।

(साभार चाइना रेडियो इंटरनेशनल एपेइचिंग)