जीवन परिवर्तन से संबंधित फिल्में करना ज्यादा पसंद है : एक्टर किरण दुबे

गुणवंती परस्ते
पुणे : पुणे समाचार
“क्योंकि सास भी कभी बहू थी” और “कहानी घर-घर की” जैसे धारावाहिक से अपने कैरियर की शुरुवात करनेवाली एक्टर किरण दुबे आजकल गोवा में अपनी आगामी फिल्म लव टेम्पल की शूटिंग में बिजी है, पुणे के फर्ग्युसन कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद किरण दुबे फिल्मी दुनिया से भले ही जुड़ गई हो लेकिन पुणे के लिए उनका प्यार कभी कम नहीं हुआ, ब्लकि यह प्यार पुणे के लिए हमेशा बरकरार रहा, इसलिए हमेशा पुणे से जुड़े रहने के लिए किरण दुबे सामाजिक कार्यों के जरिए पुणे के आसपास के गांवों के किसानों को मदद करती हैं और अनाथ बच्चों के लिए सामाजिक कार्य करती रहती है। किरण दुबे ने लोकमत समाचार की प्रतिनिधी से खास बातचीत में अपने कैरियर और जीवन से जुड़े कुछ पलों को शेयर किया।

आपकी फिल्म लव टेम्पल की शूटिंग गोवा में चल रही है, इस बारे में कुछ बताइए?
गोवा में लव टेम्पल यह अरंबूट बीच पर मौजूद है, यह बहुत ही सुंदर जगह है, हमारी फिल्म का थीम अध्यात्म से जुड़ा हुआ है, इसलिए हमने गोवा के अरंबूट बीच पर स्थित लव टेम्पल पर इस फिल्म की शूटिंग करने की सोची। हमने अध्यात्म से जुड़ी फिल्म बनाने की सोची, गोवा में दुनिया के हर कोने से लोग आते हैं, हर कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी में आध्यत्म से जुड़ा हुआ होता है, चाहे वह प्रकृति से जुड़ा हो या फिर मेडिटेशन के जरिए जुड़ा हुआ है, हर कोई अपनी जिंदगी में अध्यात्म के जरिए शांति पाना चाहता है और इसलिए दुनियाभर से लोग गोवा के अरंबूट बीच पर मेडिटेशन और शांति के लिए आते हैं, हमारी फिल्म भी कहीं न कहीं अध्यात्म से जुड़ी है।

आपकी फिल्म लव टेम्पल की शूटिंग गोवा में चल रही है, इस बारे में कुछ बताइए?

इस फिल्म की कहानी के बारे में कुछ बताइए?
इस फिल्म की कहानी एक लड़की पर आधारित है, जिसका उसके प्रेमी से झगड़ा हो जाता है और उसका हार्ट ब्रेक हो जाता है, जिससे वो काफी दुखी हो जाती है और अपनी जिंदगी को खत्म करना चाहती है. पर ऐसे समय में उसे एक सहारा चाहिए होता है, जब वो गोवा के लव टेम्पल में आती है तो उसकी जिंदगी में काफी बदलाव आते हैं और वह जिंदगी नए सिरे से जीना सीख जाती है. फिल्म की कहानी यह दर्शाती है कैसे हम दूसरों में खुशियां ढूंढने की कोशिश करते हैं, खुशियां पाने के लिए हमें क्या करना चाहिए. इस फिल्म को देखने के बाद दर्शकों को काफी कुछ सीखने मिलेगा और काफी मजा भी आएगा.

इस फिल्म को साइन करने की वजह क्या थी, और इस मूवी का प्रोपोजल आप तक कैसे आया?
इस फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प है, मैं लव टेम्पल जगह पर एक मेहमान के रूप में आयी थी, मुझे यह जगह बहुत पसंद आयी, यह नो स्मोकिंग जगह है, यह जगह वेजिटेरियन फूड और मेडिटेशन के लिए काफी अच्छी है. हम इतनी फिल्मे मनोरंजन के लिए बनाते हैं, तो मेरे दिमाग में ख्याल आया कि ऐसी फिल्म बनाई जाए, जो जीवन से संबंधित हो. जो लोगों को प्रेरित करें, हर कोई अपनी जिंदगी में प्यार और शांति चाहता है. इस फिल्म के जरिए हम लोगों को जिंदगी में कैसे संतुलन बनाकर रखे, यह दिखाना चाहते हैं, इसलिए हमने लव टेम्पल पर शॉर्ट फिल्म बनाने की सोची और गोवा में हमारी फिल्म की शूटिंग काफी अच्छी हुई.

इस फिल्म को साइन करने की वजह क्या थी, और इस मूवी का प्रोपोजल आप तक कैसे आया?

गोवा के बारे में अपने कुछ अनुभव बताइए?
दुनिया में गोवा मेरी सबसे पसंदीदा जगह है, दुनिया में मैंने बहुत से समंदर के किनारे देखे पर गोवा के अरमबोल बीच जैसा नजारा नहीं देखा, जहां पर दुनिया के हर कोने से लोग मेडिटेटर और योगा करनेवाले लोग करने आते हैं, इस जगह पर काफी क्रिएटिव लोग भी आते हैं, आप को इस जगह पर मोटे लोग बहुत कम दिखाई नहीं देंगे, लोग अपने शरीर के साथ मन के लिए भी काम कर रहे हैं, शरीर और मन एक दूसरे से अलग नहीं है, एक दूसरे की परछाई हैं. मैं गोवा में 2004 से आ रही हूं. गोवा के अरमबोल बीच पर एक अलग सी अध्यात्मिक फीलिंग का एहसास होता है, मुझे गोवा इतना पसंद है कि मैं गोवा में अपना एक घर बनाना चाहती हूं, मुझे गोवा का कल्चर काफी पसंद है.

अपने हॉलीवुड कैरियर के बारे में कुछ बताइए?
मैंने अमेरिका में “वेयर इज शी नाऊ” फिल्म में काम किया है. जिसे हमने 10 देशों में शूट किया था, मैं इस फिल्म की एक्टर और को-प्रोडयूशर थी. लॉस एंजिल्स में हॉलीवुड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में मुझे बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है. मैंने बहुत बड़े सीरियल “क्योंकि सास भी कभी बहू थी” और “कहानी घर-घर की ” में काम किया है, पर मुझे क्रिएटिव सेटिफिकेशन मेरी जिंदगी में अब मिल रहा है. एक एक्टर के रूप में मैं मेरे कैरियर से काफी खुश हूं.

अपने हॉलीवुड कैरियर के बारे में कुछ बताइए?

अपने कैरियर के उतार चढ़ाव के बारे में कुछ बताइए?
मैंने मेरी जिंदगी और कैरियर में काफी उतार चढ़ाव देखें है, मैं कभी भी भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहती थी, कभी कभी हमारी चॉइस नहीं होती है, फिर भी हमें काम करना पड़ता है, हमें हमारे काम और जिंदगी में बहुत से त्याग करने पड़ते हैं, जिंदगी और कैरियर के उतार चढ़ाव से मैंने हमेशा यही सीखा है कि हमेशा अपनी दिल की सुनो और मैं हमेशा अपने दिल की ही सुनती हूं. जब भी आप अपनी दिल की सुनकर कदम उठाते हो तो सफलता हमेशा मिलती है.

क्या आप थिएटर में काम करने को मिस करती है
मैंने मुंबई में अलोक उल्फत से साथ थिएटर में काम किया है, मैंने थिएटर में ज्यादा काम नहीं किया, मैं हमेशा से कैमरे के सामने काम करना चाहती थी, इसलिए मैं थिएटर को ज्यादा मिस नहीं करती.

आपके आगे के प्रोजेक्ट के बारे में कुछ बताइए
मैं एक वेब सीरीज निकाल रही हूं, जिसका नाम है “वेअर वी आर नाऊ”, यह एक अमेरिकरन वेब सीरिज है, इसके साथ ही मुंबई में स्ट्रगल एक्टर के ऊपर भी काम कर रही हूं, मुंबई में बहुत से लोग फिल्मी दुनिया में काम की तलाश में आते हैं और किस तरह स्ट्रगल करते हैं.

आपकी हॉबी क्या है ?
मुझे घूमना, मेडिटेएशन और स्वीमिंग काफी पसंद है. मुझे अपने दोस्तों और केअर करनेवालों के खाना बनाना काफी पसंद है, मैं वेजीटेरिएन हूं और मैं हर तरह का वेजिटेरिएन फूड खाना पसंद करती हूं.