जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के 175 विद्यार्थी ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, कोलंबिया, यूसीबी जाएंगे

सोनीपत, 20 मई (आईएएनएस)| ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के 175 विद्यार्थी शॉर्ट-टर्म स्टडी अब्रॉड प्रोग्राम्स (एसटीएसएपी) के लिए हार्वर्ड, ऑक्सफोर्ड, कोलंबिया और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (यूसीबी) सहित दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में जा रहे हैं।

यह जानकारी जेजीयू ने सोमवार को एक बयान में दी।

बयान के अनुसार, जेजीयू में विद्यार्थियों को अल्पावधि के लिए विदेश में अध्ययन के अवसर प्रदान करने के लिए विविध कार्यक्रम हैं, जिसके तहत इन विद्यार्थियों को मेजबान विश्वविद्यालय द्वारा अकादमिक क्रेडिट व प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

जेजीयू ने बताया कि 35 विद्यार्थी हार्वर्ड के टी.एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में मानवाधिकार व विकास कार्यक्रम के तहत अध्ययन करेंगे और 25 विद्यार्थी ऑक्सफोर्ड के समरविले कॉलेज में इंटरनेशनल लॉ एंड ग्लोबल गवर्नेस का अध्ययन करेंगे।

वहीं, 27 विद्यार्थियों का नामांकन कोलंबिया यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल में हुआ है। यूसीबी जाने वाले विद्यार्थियों को ग्लोबल मीडिया एंड इंटरनेशनल जर्नलिज्म में एक्सपोजर मिलेगा।

छोटे-छोटे समूहों में जेजीयू के विद्यार्थी बौद्धिक संपदा व प्रतिस्पर्धा कानून का अध्ययन करने के लिए ब्रुनेल यूनिविर्सटी लंदन और तुलनात्मक कानून का अध्ययन करने के लिए इटली के मोनाश यूनिवर्सिटी के प्राटो सेंटर जाएंगे।

बयान में कहा गया है कि जेजीयू ने विभिन्न विषयों में विभिन्न कार्यक्रम पेश करने के लिए फ्रांस के साइंसेज पो (पेरिस इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिकल साइंस), मैड्रिड के इंस्टीट्यूटो सुपीरियर डी डेरेको इकोनॉमिया (आईएसडीई) और स्पेन के यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रेनाडा जैसे दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ सहभागिता की है।

जेजीयू के संस्थापक कुलपति प्रोफेसर सी. राजकुमार ने कहा, “जेजीयू विद्यार्थियों को विदेश में अध्ययन का अवसर दिलाने के लिए लगातार अल्पकालीन अध्ययन कार्यक्रमों का विस्तार कर रहा है। कार्यक्रम की खास बात यह है कि वे विद्यार्थियों के लिए कोई विधा संबंधी रोक नहीं लगाते हैं। मसलन, किसी भी स्कूल के किसी भी वर्ष के विद्यार्थी इन सभी कार्यक्रमों में अध्ययन कर सकते हैं।”