जापान सरकार ने ब्लैक रेन के फैसले के खिलाफ अपील खारिज की

टोक्यो, 27 जुलाई (आईएएनएस)। जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा कि उनकी सरकार ने हाल के एक फैसले के खिलाफ अपील करने का फैसला किया है, जिसमें हिरोशिमा में 84 लोगों को 1945 अमेरिकी परमाणु बमबारी में रेडियोधर्मी काली बारिश के संपर्क में आने के बाद रसरकार की ओर से स्वास्थ्य देखभाल लाभ के योग्य माना गया है।

सुगा ने सोमवार को स्थानीय मीडिया से कहा, उनमें से कई बुजुर्ग हैं और कुछ को बीमारियां हैं, सरकार तुरंत, 84 लोगों को हिबाकुशा के रूप में वर्गीकृत करने के लिए प्रमाण पत्र जारी करने की मांग करेगी, या परमाणु बमबारी से बचे, और इसी तरह की स्थिति में अन्य लोगों की मदद करने के उपायों पर विचार करें।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुगा ने कहा कि यह फैसला पूरी तरह से स्वीकार्य नहीं है और बाद में सरकार एक बयान में स्पष्टीकरण देगी।

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि बयान को मंगलवार को सुगा की कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी जाएगी।

राज्य द्वारा नामित ब्लैक रेन जोन के निवासी मुफ्त स्वास्थ्य जांच और परमाणु बम सर्वाइवर्स सर्टिफिकेट प्राप्त करने में सक्षम हैं, जो उन्हें विकिरण के कारण होने वाली 11 विशिष्ट बीमारियों को कवर करने वाले चिकित्सा लाभों का हकदार बनाता है।

चूंकि वादी निर्दिष्ट क्षेत्र से बाहर रहते थे, इसलिए 2015 और 2018 के बीच परमाणु बम से बचे लोगों के चिकित्सा लाभ के लिए उनके आवेदन खारिज कर दिए गए थे।

हिरोशिमा उच्च न्यायालय ने 14 जुलाई को फैसला सुनाया कि वादी सहायता के लिए पात्र हैं, भले ही वे सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त क्षेत्र के बाहर ब्लैक रेन के संपर्क में आए हों।

इसमें रेडियोधर्मी बारिश को मान्यता प्राप्त क्षेत्र से परे एक व्यापक क्षेत्र में गिरा दिया और वादी को विकिरण के संपर्क में आने से स्वास्थ्य क्षति होने की संभावना है।

इस फैसले के खिलाफ अपील करने की समय सीमा बुधवार को तय की गई थी।

वादी और उनके वकीलों ने सोमवार को हिरोशिमा प्रीफेक्च ुरल और शहर की सरकारों को ऑनलाइन एकत्र किए गए 8,440 हस्ताक्षरों के साथ एक याचिका प्रस्तुत की, जिसमें केंद्र सरकार से सत्तारूढ़ के खिलाफ अपील न करने का आग्रह किया गया।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस