जलवायु परिवर्तन पर पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहा विश्व : संयुक्त राष्ट्र

न्यूयॉर्क, 10 जुलाई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि दुनिया की सरकारें 2030 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को आगे बढ़ाने में महत्वाकांक्षा की कमी दिखा रही हैं, खासकर असमानता को कम करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के संबंध में ध्यान नहीं दे रही हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, निष्कर्षों को सतत विकास पर संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय राजनीतिक मंच के उद्घाटन पर प्रस्तुत किया गया, जो दुनिया भर के करीब 2,000 प्रतिभागियों को 17 एसडीजी से मिलने की दिशा में प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए एक साथ लाता है, जिसे 2015 में विश्व निकाय के 193 सदस्य देशों द्वारा निर्धारित किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के प्रमुख लियू झेनमिन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर प्रभावी कार्रवाई करने के लिए समय निकलता जा रहा है।

उन्होंने कहा, “इस रिपोर्ट में उजागर की गई चुनौतियां वैश्विक समस्याएं हैं, जिनके लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता है। जैसे ही समस्याएं परस्पर जुड़ी हैं, वैसे ही गरीबी, असमानता, जलवायु परिवर्तन और अन्य वैश्विक चुनौतियों के समाधान भी आपस में जुड़े हुए हैं।”

हालांकि रिपोर्ट में कुछ प्रगति पर ध्यान दिया गया है, जिसमें अत्यधिक गरीबी के निम्न स्तर, विस्तारित टीकाकरण, बिजली की बेहतर पहुंच और 5 और इससे कम उम्र के बच्चों में मृत्यु दर में 49 प्रतिशत की कमी शामिल है।

संयुक्तराष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक बयान में कहा, “यह स्पष्ट है कि हमारे 2030 लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन को प्राप्त करने के लिए बहुत गहरी, तेज और अधिक महत्वाकांक्षी प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।”

गुटेरेस ने कहा, “प्राकृतिक वातावरण एक खतरनाक दर से बिगड़ रहा है, समुद्र का स्तर बढ़ रहा है, समुद्र के अम्लीकरण में तेजी आ रही है, पिछले चार साल रिकॉर्ड गर्म रहे हैं, 10 लाख पौधे और जानवरों की प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है और भूमि क्षरण अनियंत्रित है।”

लियू ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारी साझा समृद्धि के लिए सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है, क्योंकि खराब मौसम कृषि को प्रभावित करता है।

संयुक्त राष्ट्र के दस्तावेज में कहा गया है कि 75 प्रतिशत बच्चे जो शारीरिक विकास से पीड़ित हैं, वे दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका में रहते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के कदम भी गरीबी और असमानता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

उस संबंध में, लियू ने कहा कि ऊर्जा के नवीकरणीय, गैर-प्रदूषणकारी स्रोतों की ओर बढ़ना से वनों की कटाई पर काबू पाया जा सकता है। जैसे कि स्थायी कृषि भूख और जरूरत दोनों को कम कर सकती है, क्योंकि अत्यधिक गरीबी में रहने वाले लगभग 80 प्रतिशत लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं।