जम्मू-कश्मीर में डाकघर सामान्य रूप से बहाल : मंत्री

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर (आईएएनएस)| कश्मीर के डाकघरों की कुल संख्या 698 है और वर्तमान में यह सभी काम कर रहे हैं। यह जानकारी गुरुवार को राज्यसभा में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी।

राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में प्रसाद ने कहा कि कश्मीर में पांच अगस्त के बाद से डाक सेवाएं निलंबित नहीं हुई और डाकघर सुचारू रूप से काम कर रहे हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि डाक विभाग में इलेक्ट्रॉनिक मनीऑर्डर को नियंत्रित करने के लिए स्पीड पोस्ट, पंजीकृत डाक तथा पार्सलों की बुकिंग और पार्सल पांच से 18 अगस्त तक बंद रही। इसके साथ ही कश्मीर हेतु इलेक्ट्रॉनिक मनीऑर्डर की बुकिंग 13 से 27 अगस्त तक अस्थायी रूप से निलंबित थी।

प्रसाद ने बताया कि डाक विभाग ने देश भर से कश्मीर में भेजी जाने वाली डाक सेवा 19 अगस्त से जबकि इलेक्ट्रॉनिक मनीऑर्डर सेवा 28 अगस्त से पुन: प्रारंभ कर दी है।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने डाकघरों के कामकाज के साथ ही सर्विस कोर्ट और अन्य संस्थानों के लिए कई कदम उठाए हैं।

सदन में बताया गया कि जम्मू एवं कश्मीर के हाई कोर्ट के दोनों विंग (जम्मू विंग और श्रीनगर विंग) के साथ ही जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के सभी जिला न्यायालय पांच अगस्त से पहले और बाद में सामान्य रूप से कार्य कर रहे हैं।

मंत्री ने जोर देकर कहा कि संबंधित अधिकारियों से डाकघरों और पोस्टमास्टर्स के मोबाइल व लैंडलाइन नंबरों को सक्रिय करने का अनुरोध किया गया है, ताकि बुनियादी डाक सेवाएं प्रदान की जा सकें।