जब तक इजरायल जेरूसलम में हिंसा नहीं रोकता,तब तक कोई युद्ध विराम नहीं: हमास

गाजा, 13 मई (आईएएनएस)। गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले इस्लामिक हमास मूवमेंट, ने कहा है कि जब तक यहूदी राज्य अल अक्सा मस्जिद और यरूशलेम में शेख जर्राह के पड़ोसियों के खिलाफ उल्लंघन को पूरी तरह से रोक नहीं देता, तब तक वह इजरायल के साथ किसी भी युद्ध विराम को स्वीकार नहीं करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को स्थानीय मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में, गाजा फावजी बरहौम में हमास के प्रवक्ता ने उन रिपोटरें का भी खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि इजरायल और आतंकवादी समूहों के बीच संघर्ष विराम तक पहुंचने के प्रयासों के तहत एक उच्च रैंकिंग वाले मिस्र के सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल के गाजा में पहुंचने की उम्मीद थी।

इससे पहले दिन में, हमास के करीबी एक फिलिस्तीनी स्रोत ने लेबनान के अल अखबर अखबार को बताया था कि मिस्र, कतर और संयुक्त राष्ट्र, गाजा पट्टी में संघर्ष विराम तक पहुंचने के लिए संपर्क बना रहे हैं।

सूत्र ने कहा कि तीन मध्यस्थों के साथ अंतिम संपर्क मंगलवार दोपहर को हुआ जब उन्होंने व्यापक युद्धविराम का प्रस्ताव रखा था, जो आधी रात से शुरु हुआ था।

सूत्र ने कहा, हमारा जवाब स्पष्ट था कि यरुशलम में इजरायल के हमलों को रोकने और गाजा पट्टी पर हवाई हमले रोकने से पहले युद्धविराम नहीं होगा।

गाजा पट्टी में तनाव सोमवार दोपहर बाद से बढ़ गया जब और अधिक रॉकेटों को इजराइल में एन्क्लेव से छोड़ा गया।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल केदरा ने एक बयान में कहा कि 56 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें 14 बच्चे, पांच महिलाएं और एक बुजुर्ग आदमी शामिल थे, और 335 इस्राइली हवाई हमले के कारण घायल हुए है।

बयान के अनुसार, इस्सा, तीन अन्य आतंकवादियों के साथ, गाजा से इजरायल में और रॉकेट लॉन्च करने की तैयारी के दौरान मारा गया था।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस