छत्तीसगढ़ पुलिस का दावा- मुठभेड़ में 10 माओवादी मारे गए

छत्तीसगढ़ : बीजापुर में पुलिस ने एक मुठभेड़ में कम से कम दस माओवादियों के मारे जाने का दावा किया है। पुलिस ने कहा है कि मारे गए माओवादियों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। पुलिस ने मारे गए माओवादियों से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद करने का दावा भी किया है।
इस मुठभेड़ में पुलिस के ‘ग्रेहाउंड’ दस्ते का एक जवान भी मारा गया है। इलाके के डीआईजी पुलिस सुंदरराज पी ने बीबीसी को बताया, “उसुर थाना क्षेत्र के पुजारीपारा में छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के सुरक्षाबलों की एक टीम माओवादियों के ख़िलाफ़ ऑपरेशन चला रही थी, वहीं यह मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ के बाद हमने दस माओवादियों के शव बरामद किए हैं।”
सुंदरराज पी ने कहा कि अभी इलाके में तलाशी अभियान जारी है। उन्होंने मारे गए माओवादियों की संख्या और बढ़ने की संभावना जताई है।
पुलिस का कहना है कि इस मुठभेड़ में मारे गए माओवादियों की पहचान की कोशिश चल रही है।मारे गए लोगों में माओवादी संगठन के कुछ बड़े नेता भी हो सकते हैं।
पुलिस इस मुठभेड़ को अपनी बड़ी क़ामयाबी मान कर चल रही है क्योंकि पिछले साल भर में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में माओवादियों के मारे जाने की घटनाएं कम ही सामने आई हैं। बीजापुर इलाके में माओवादियों ने पिछले महीने भर में कई हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया था।
सड़क निर्माण में लगे कई वाहनों को आग लगा दी गई थी, जिससे इलाके में सरकार द्वारा चलाया जा रहा सड़क निर्माण कार्य ठप पड़ गया था।
इसके अलावा राज्य के धमतरी, गरियाबंद और राजनांदगांव इलाके में भी माओवादी संगठन के विस्तार और नई कमेटियों के गठन की ख़बर आई थी।