चीन-यूरोप उद्यमियों का दसवां शिखर सम्मेलन लंदन में शुरू

बीजिंग, 11 जून (आईएएनएस)| चीन-यूरोप के उद्यमियों का 6 दिवसीय दसवां शिखर सम्मेलन 10 जून को लंदन में शुरू हुआ। 500 से अधिक चीनी और यूरोपीय राजनीतिक हस्तियों, उद्यमी नेताओं, विशेषज्ञों और विद्वानों ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जिन्होंने चीन की उद्घाटन नीति, वैश्विक आर्थिक वातावरण और चीन-यूरोप प्रौद्योगिकी नवाचार सहयोग जैसे विषयों पर गहन विचार-विमर्श किया।

वर्तमान शिखर सम्मेलन में वित्त, रचनात्मक संस्कृति और चिकित्सा स्वास्थ्य के तीन प्रमुख उद्योगों पर चर्चा करते हुए चीन-यूरोप के राजनीतिक, आर्थिक और बाजार के माहौल पर भी गहराई से विश्लेषण किया जाएगा।

ब्रिटेन में चीनी राजदूत लियू श्याओमिंग ने कहा कि “लंबे समय से, चीन और यूरोप ने वैश्विक आर्थिक प्रशासन, बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार जैसे प्रमुख मुद्दों पर व्यापक सहमति हासिल की है। दोनों पक्षों के बीच सहयोग का ठोस आधार है।”

यूके डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के निवेश मंत्री ग्राहम स्टीवर्ट ने बताया कि “हाल के वर्षों में यूके-चीन के बीच आर्थिक विकास तेजी से आगे बढ़ रहा है। वर्तमान द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा प्रति वर्ष 80 अरब पाउंड से अधिक है, जिससे यह दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक और व्यापार संबंध रहे हैं।”

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)