चीन में 95 फीसदी सुपरमार्केट खुले

 बीजिंग, 23 फरवरी (आईएएनएस)| चीन के परिवहन मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के पदाधिकारियों ने बताया कि चीन में परिवहन और वाणिज्य की बहाली सुव्यवस्थित तौर पर चलायी जा रही है।

  प्रमुख कोरियर कंपनियों की बहाली दर 66 प्रतिशत रही है। सुपरमार्केट खोलने की दर 95 प्रतिशत तक रही है, बड़े ब्रांड के फास्ट फूड रेस्तरां की शुरुआती दर 90 प्रतिशत है और सुविधा स्टोर खोलने की दर 80 प्रतिशत रही है। उधर 80 प्रतिशत कृषि उत्पाद थोक बाजार खुल गए हैं। आधा डिपार्टमेंट स्टोर और शॉपिंग सेंटर भी खुले हुए हैं।

चीनी परिवहन मंत्रालय के वरिष्ठ पदाधिकारी वू छुन कंग ने कहा कि देश के प्रमुख बंदरगाहों, रेलमार्ग और नागरिक उड्डयन नेटवर्क की स्थिति सामान्य रही है। हूपेइ प्रांत को छोड़कर देश के अन्य राज्यों में परिवहन परियोजनाओं के निर्माण की बहाली दर 36 प्रतिशत तक रही। अनुमान है कि मार्च में बहाली दर की तेज वृद्धि नजर आएगी।

वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी वांग बीन ने बताया कि पूरे देश में आवश्यकताओं की पर्याप्त आपूर्ति है। मांस के दामों में थोड़ी महंगी होने के बावजूद दूसरे सामानों के दाम में गिरावट नजर आई है। वाणिज्य और संचालन उद्योग की बहाली दर में वृद्धि हुई है।

वाणिज्य मंत्रालय के सेवा व व्यापार विभाग के प्रधान श्यैन क्वो ई ने कहा कि महामारी का प्रभाव कम समय तक रहेगा। इसके बाद सभी उत्पादन और खपत सामान्य रहेगा और महामारी से हमारी अधिक खुलेपन और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग करने वाली कल्पना नहीं बदलेगी।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)