चीन में विदेशी निवेश क्यों बढ़ता है?

बीजिंग, 15 मई (आईएएनएस)। 13 मई को चीनी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक, इस साल पहले चार महीनों में चीन में 14533 नए विदेशी पूंजी वाले उद्यम बढ़े हैं, जो 2019 की तुलना में 11.5 प्रतिशत का इजाफा हुआ। चीन 3.97 करोड़ चीनी युआन की विदेशी पूंजी का वास्तविक इस्तेमाल करता है, जो 2019 की तुलना में 30.1 अधिक रहा।

वास्तव में इधर के वर्षों में चीन हमेशा से वैश्विक विदेशी सीधी पूंजी (एफडीआई) का प्रमुख अंतर्वाह गंतव्य है। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन द्वारा हाल में जारी आंकड़े बताते हैं कि 2020 में विश्व एफडीआई पिछले 15 वर्षों में सबसे नीचा रहा है, जबकि चीन अमेरिका की जगह लेकर विश्व का पहला निवेश गंतव्य बन गया है। इससे हम चीनी बाजार का आकर्षण देख सकते हैं।

क्यों विदेशी पूंजी निरंतर चीन में प्रवेश करती है? चीन का सबसे बड़ा आकर्षण चीन में तमाम उद्योग श्रृंखला की श्रेष्ठता है, चीन की वैज्ञानिक व तकनीक शक्ति है, चीन की सुविधापूर्ण रसद प्रणाली और प्रचुर मानव संसाधान आदि हैं। यह न केवल विदेशी उद्यमों के प्रचलन के खर्च को कम कर सकेगा, साथ ही आर्थिक विकास में नवाचार की प्रेरणा शक्ति भी डाल सकेगा।

1.4 अरब आबादी वाला उपभोक्ता बाजार चीनी अर्थतंत्र की सबसे महत्वपूर्ण प्रेरणा शक्ति बन चुका है। चीन में अर्थतंत्र के उच्च गुणवत्ता वाला विकास और उपभोग के बढ़ने से विदेशी निवेशकों के लिए भारी लाभांश दिया गया है।

विश्व में कोविड-19 की स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है, विदेशी पूंजी को आकर्षित करने में चीन चुनौतियों का सामना कर रहा है। लेकिन निसंदेह सुधार और खुलेपन पर कायम रहने वाला चीन के पास विदेशी पूंजी को आकर्षित करने की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा शक्ति होती है।

(साभार : चाइना मीडियाग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम