चीन में नए कोरोनावायरस से संक्रमित 440 मामलों की पुष्टि

बीजिंग, 22 जनवरी (आईएएनएस)| चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपमहानिदेशक ली पिन ने 22 जनवरी को राज्य परिषद सूचना कार्यालय के प्रेस सम्मेलन में कहा कि 21 जनवरी की रात 12 बजे तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग को देश के 13 प्रांतों से पुष्टीकृत 440 नए कोरोनावायरस संक्रमित न्यूमोनिया मामलों की रिपोर्ट मिली है, जिनमें नौ लोगों की मौत हो गई है। ली पिन ने बताया, “जापान से एक, थाईलैंड से तीन और दक्षिण कोरिया से एक मामले की पुष्टि हुई है। अब तक नए कोरोनावायरस से संक्रमित रोगियों से घनिष्ठ संपर्क में आने वाले 2197 लोगों का पता लगाया गया है, जिनमें से 765 लोगों को चिकित्सा निगरानी से छुट्टी मिल गई है और अन्य 1394 लोग अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं।”

उन्होंने यह भी बताया कि “विशेषज्ञों के विचार में नए कोरोनावायरस मामले मुख्य तौर पर वुहान से जुड़े हैं और मनुष्य से मनुष्य तक फैलने और चिकित्सकों के संक्रमित होने के मामले भी सामने आए हैं। महामारी का फैलाव आम तौर पर श्वसन मार्ग से होता है। वायरस म्यूटेशन होने की संभावना मौजूद है और महामारी के और फैलने का खतरा बना हुआ है।”

ली पिन ने यह भी कहा कि अगले चरण में विभिन्न स्तरों की सरकारें और मेडिकल विभाग वुहान में केंद्रित रहकर रोकथाम की विभिन्न कार्रवाइयों को सख्त करने के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर तक रोकथाम कार्य को मजबूत बनाएंगे और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग भी बढ़ाएंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)