चीन ने 2019 में 40 से अधिक वाणिज्यिक उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

बीजिंग, 20 जनवरी (आईएएनएस)| चीन ने 2019 में 40 से अधिक वाणिज्यिक उपग्रहों का प्रक्षेपण किया। चीनी एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी समूह द्वारा हाल ही में प्रकाशित ‘चीन एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी गतिविधि ब्लू बुक (2019)’ के मुताबिक इधर के वर्षो में चीन में वाणिज्यिक उपग्रह का जोरों पर विकास किया जा रहा है। ब्लू बुक के अनुसार विश्व भर में वाणिज्यिक एयरोस्पेस का तेजी से विकास किया जा रहा है। चीन ने भी इस विश्व प्रवृत्ति के साथ-साथ अपने वाणिज्यिक एयरोस्पेस को गति दी है। अधिक उपग्रह बनाने के साथ-साथ पारंपरिक अंतरिक्ष कंपनियों ने उच्च क्षमता वाले उपग्रह का निर्माण भी शुरू किया है। इसके साथ ही वाणिज्यिक एयरोस्पेस कंपनियों ने भी कुछ विशेष क्षेत्र में उपयोगी उपग्रह तकनीक का विकास किया है।

चीन के वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह आम तौर पर वाणिज्यिक और सार्वजनिक सेवा के लिए छोटे या माइक्रो उपग्रह हैं। 2019 में चीन ने दस से अधिक वाणिज्यिक प्रौद्योगिकी परीक्षण उपग्रह प्रक्षेपित किए और अभी तक कक्षाओं में बीसेक ऐसे उपग्रह हैं।

चीन के पेइचिंग अंतरिक्ष वैज्ञानिक सूचना संस्थान के प्रधान यू म्याओ ने कहा कि अंतरिक्ष बुनियादी उपकरणों के विकास के चलते उपग्रह वाणिज्यिक एयरोस्पेस में सैटेलाइट ऑपरेशन सेवा को अधिक मूल्य प्राप्त होने लगा है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)