चीन ने कुलीन उइगर व्यापारियों की अनगिनत मुसीबतें

नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)। 2018 की गर्मियों में, उइगर व्यवसायी, सदिर एली, काफी फेमस था। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि उनकी रियल-एस्टेट फर्म मजबूत मुनाफे में थी, और उन्होंने अपनी बेटी से कहा कि वह मैसाचुसेट्स में उसके लिए एक घर खरीदेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फिर, एली पर अलगाववादी होने का आरोप लगाया गया और उत्तर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में चीन की जेल प्रणाली के ब्लैक बॉक्स में वह अचानक गायब हो गया।

मारिया मोहम्मद ने कहा, वह राजनीति में शामिल नहीं था, उनका मानना है कि एली को आंशिक रूप से लक्षित किया गया था क्योंकि वह एक अमीर व्यापारी था, और अधिकारियों ने उसे एक खतरे के रूप में देखा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एली का भाग्य शिनजियांग में जातीय अल्पसंख्यकों के चीन के दमन के एक अनदेखी तत्व को जीवंत करता है। कुलीन उइगर व्यापार मालिकों की गिरफ्तारी, जिनके धन और व्यावसायिक हितों ने उन्हें चीनी अधिकारियों और उइगर नागरिक समाज के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाया है।

कुछ विद्वानों ने उन्हें चीन के हान बहुमत और शिनजियांग के ज्यादातर मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यकों के बीच आर्थिक अंतर को कम करने में मदद के रूप में देखा है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस