चीन, दक्षिण अफ्रीका ने सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया

डरबन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)| चीन के स्टेट काउंसलर व विदेश मंत्री वांग यी और दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्री नालेदी पंडोर ने डरबन में द्विपक्षीय बातचीत की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, वांग ने शुक्रवार को कहा कि चीन और दक्षिण अफ्रीका दोनों प्रमुख विकासशील देश हैं और महत्वपूर्ण प्रभाव वाली उभरती अर्थव्यवस्थाएं हैं। द्विपक्षीय संबंधों के सुगम विकास के साथ, दोनों देशों के बीच व्यावहारिक सहयोग चीन-अफ्रीका सहयोग में सबसे आगे है और यह दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए एक मॉडल बन रहा है।

उन्होंने कहा कि चीन हमेशा द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक और दीर्घकालिक दृष्टिकोण से देखता है और दक्षिण अफ्रीका को एक विश्वसनीय रणनीतिक साझेदार और सच्चा मित्र मानता है। चीन द्विपक्षीय संबंधों को एक नए स्तर पर बढ़ाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के साथ काम करने को तैयार है।

चीनी विदेश मंत्री ने कहा, चीन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय विकास योजना के साथ फोरम ऑफ चाइना-अफ्रीका कोऑपरेशन (एफओसीएसी) के 2018 के बीजिंग शिखर सम्मेलन में प्रस्तावित आठ प्रमुख पहलों को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। उन्होंने साथ ही कहा कि चीन दक्षिण अफ्रीका के पुर्न औद्योगिकीकरण में योगदान देने के लिए औद्योगिक क्षमता, औद्योगिक पार्क, कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और समुद्री अर्थव्यवस्था सहित क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने के लिए भी तैयार है।

वहीं, पंडोर ने दक्षिण अफ्रीका और अन्य अफ्रीकी देशों के आर्थिक विकास में बहुमूल्य सहयोग के लिए चीन को धन्यवाद दिया।

पंडोर ने कहा, दक्षिण अफ्रीका और चीन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी का गहरा आधार है और यह क्रियाशील है। दक्षिण अफ्रीका देश में चीन के बढ़ते निवेश का स्वागत करता है, और चीन के विकास के अनुभव से सीखने को तैयार है।

दोनों पक्षों ने वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों, आम चुनौतियों और अपने रणनीतिक समन्वय को मजबूत करने पर भी चर्चा की।