चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने मंगल सर्वेक्षण यान थ्येन वन-1 के कार्य का परिचय दिया

बीजिंग, 12 जून (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने 12 जून को एक संवाददाता सम्मेलन में चीन के पहले मंगल अन्वेषण मिशन की स्थिति का परिचय दिया। चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के प्रवक्ता ने कहा कि मंगल सर्वेक्षण यान थ्येन वन-1 के कार्य में प्राप्त सफलताएं चीन के एयरोस्पेस उद्योग में स्वतंत्र नवाचार और छलांग के विकास की एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। चीन के एयरोस्पेस विकास के इतिहास में थ्येनवन-1 ने पहली बार ये उपलब्धियां प्राप्त कीं।

पहला, पृथ्वी-मंगल स्थानांतरण कक्षा जांच का पहला प्रक्षेपण किया। दूसरा, पहली बार ग्रहों के बीच उड़ान भरी। तीसरा, पहली बार अलौकिक ग्रहों पर सॉफ्ट लैंडिंग की। चौथा, पहली बार अलौकिक ग्रहों की सतह गश्ती का पता लगाया। पांचवां, पहली बार 40 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर मापन और नियंत्रण संचार किया। छठा, पहली बार मंगल ग्रह पर प्रत्यक्ष वैज्ञानिक डेटा प्राप्त किया।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि विश्व के अंतरिक्ष इतिहास में थ्येन वन-1 ने पहली बार मंगल ग्रह पर चीनी छाप छोड़ी है, एक कार्य में मंगल की कक्षा, लैंडिंग और गश्त के तीन प्रमुख लक्ष्यों को पूरा किया। यह दर्शाता है कि ग्रहों की खोज के क्षेत्र में चीन ने दुनिया के उन्नत रैंकों में प्रवेश किया है।

(साभार : चाइना मीडियाग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम