ग्राम विकास हेतु एमवीएसटीएफ द्वारा प्रशिक्षण शिविर

पुणेः समाचार

महाराष्ट्र विलेज सोशल ट्रांसफॉर्मेशन फाउंडेशन (एमवीएसटीएफ) की ओर से राज्य के 1000 गांवों का कायापलट करने के लिए यशदा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसके तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण विकास के प्रशिक्षणार्थियों को शिक्षित और सशक्त करने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया था। इस प्रशिक्षण शिविर में 11 जिले के 150 प्रशिक्षणार्थी शामिल हुए थे।

राज्य के अपर मुख्य सचिव प्रविण परदेशी, कृषि आयुक्त सचिन प्रतापसिंह, विभागीय आयुक्त चंद्रकांत दलवी, नंदुरबार के जिलाधिकारी एम. एस. कालशेट्टी, सेवानिवृत्त आईएएस उमाकांत डांगत, यशदा के निदेशक अजय सवरीकर, चाणक्य मंडल के निदेशक अविनाश धर्माधिकारी और कोल्हापुर के पुलिस महानिरीक्षक विश्वास नांगरे पाटिल ने उपस्थितों को मार्गदर्शन किया और विकास की गतिविधियों के संदर्भ में प्रमुख मुद्दों पर अपने विचार साझा किए। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रशिक्षणार्थियों को वास्तविक अनुभव देकर उन्हें ग्रामीण महाराष्ट्र में कार्य करने का एक नया दृष्टिकोण देने के लिए था।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विषयों पर कई सत्रों का संचालन किया गया। इन विषयों में सरकारी सम्मेलन मार्गदर्शन, महाराष्ट्र में प्रमुख योजनाएं, योजना के बजट का लाभ कैसे लें और व्यवहार कुशलता प्रशिक्षण शामिल थे। जल संरक्षण, कृषि, कौशल विकास विभाग के विभिन्न प्रतिनिधियों ने ग्राम परिवर्तकों को संबोधित किया। परदेशी ने अब तक किए गए कामों की समीक्षा की और कार्य की वर्तमान स्थिति पर अपने विचार रखे तथा सरकारी योजनाओं के लागूकरण में आनेवाली चुनौतियों पर जानकारी दी। विभागीय आयुक्त चंद्रकांत दलवी ने सामुदायिक विकास में भागीदारी के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के तरीकों पर अपना व्यापक अनुभव साझा किए।