गोवा में दिसंबर या जनवरी से शुरू हो जाएगा खनन : मंत्री

पणजी, 30 नवंबर (आईएएनएस)| गोवा के परिवहन मंत्री मौविन गोदिन्हो ने यहां शनिवार को कहा कि इस वर्ष दिसंबर या अगले साल जनवरी से राज्य में फिर खनन कार्य शुरू हो सकता है। गोवा में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मार्च, 2018 से खनन पर प्रतिबंध लगा हुआ है। गोदिन्हो ने कहा कि सरकार इस मसले के समाधान की व्याख्या नहीं करेगी, बल्कि खनन उद्योग को फिर से शुरू करने की दिशा में काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “मैं यह नहीं बता सकता कि क्या समाधान होगा, क्योंकि तब फिर से आपके पास अच्छी चीजों को होने से रोकने के लिए एक प्रेरित काउंटर प्रोपेगेंडा होगा।”

मंत्री ने एक व्यापारिक कार्यक्रम के दौरान कहा, “हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद हम खनन को फिर से शुरू नहीं कर पाए हैं। लेकिन ईमानदारी से किए गए प्रयासों के बाद हम अंतत: दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक परिणाम देने जा रहे हैं। यही मैं ईमानदारी से कहना चाहता हूं।”

गोदिन्हो ने कहा, “हमने दिसंबर के अंत तक या जनवरी की शुरुआत में एक रोडमैप चुना है। हम इस मुद्दे को खत्म करना चाहते हैं। हम खनन को फिर से शुरू करना चाहते हैं और आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू होते देखना चाहते हैं।”

मार्च 2018 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस क्षेत्र में अनियमितताओं के कारण खनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। राज्य सरकार जल्द से जल्द खनन को फिर से शुरू करने का रास्ता खोजने के लिए केंद्र के साथ बातचीत कर रही है।

2011 में जब उद्योग अपने चरम पर था, तब गोवा के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग 30 फीसदी खनन से ही आता था।

इस महीने की शुरुआत में गोवा सरकार ने शीर्ष अदालत के समक्ष एक समीक्षा याचिका दायर करते हुए प्रतिबंध पर फिर से विचार करने की मांग की थी।