गैर-भाजपा गठबंधन के लिए चंद्रबाबू का प्रयास जारी रहेगा

अमरावती, 20 मई (आईएएनएस)| आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार को कहा कि वह 23 मई यानी मतगणना के दिन तक गैर-भाजपा गठबंधन के लिए अपना प्रयास जारी रखेंगे।

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख ने कोलकाता रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा कि वह अपना प्रयास जारी रखेंगे और इसे एक तर्कसंगत निष्कर्ष तक ले जाएंगे। कोलकाता में वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी से मिलेंगे।

नायडू बीते दो दिनों के दौरान संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती, समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई विपक्षी नेताओं से मिल चुके हैं।

उन्होंने कहा, “मैं सभी से मिला, ताकि सामूहिक फैसला लिया जा सके। मैं अपना प्रयास 23 मई तक जारी रखूंगा।”

नायडू ने दोहराया कि एग्जिट पोल फिर समय और लोगों की नब्ज को पकड़ने में विफल रहा।

उन्होंने रविवार को ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की लगभग 300 सीटों के साथ सत्ता में वापसी के संकेत दिए जाने के बाद ट्वीट कर कहा था, “एग्जिट पोल गलत साबित होता है और कई मामलों में जमीनी हकीकत से कोसों दूर है।”

उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा था, “आंध्र प्रदेश में निस्संदेह तेदेपा की सरकार बनेगी और हमें भरोसा है कि केंद्र में गैर-भाजपा पार्टियां मिलकर गैर-भाजपा सरकार बनाएंगी।”

नायडू ने निर्वाचन आयोग की आलोचना करते हुए कहा कि इसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को क्लीनचिट देने जैसा कार्य कर अपनी विश्वसनीयता खो दी है।

उन्होंने दोहराया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में हेराफेरी की जा सकती है और आयोग से वीवीपैट पर्चियों की गिनती की व्यवस्था कर चुनाव प्रणाली में पारदर्शिता लाकर लोगों के बीच विश्वास पैदा करने की मांग की।