गुरुग्राम में 340 घर में आइसोलेट मरीजों को ऑनलाइन ऑक्सीजन की सप्लाई

गुरुग्राम, 14 मई (आईएएनएस)। गुरुग्राम जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे 340 कोविड रोगियों को ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करके उनके दरवाजे पर तरल ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाया गया है। प्रशासन ने ऑक्सीजन सिलेंडर की डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा शुरू की है।

इस पहल से कोरोना वायरस के मरीजों को बड़ी राहत मिली है।

गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडरों को फिर से भरने की सेवा का लाभ उठाने के लिए, कोविड -19 रोगी या उनके परिवारों को पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन स्वीकार करने पर, रोगी के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के माध्यम से जानकारी भेजी जाएगी। आवेदक को ऑक्सीजन स्तर के लिए ऑक्सीमीटर की तस्वीर या डॉक्टर के पर्चे और आधार नंबर को आवेदन करते समय अपलोड करना होगा। इसके अलावा, मरीज की उम्र और पता लिखना अनिवार्य होगा। मोबाइल नंबर से दिन में केवल एक बार आवेदन किया जा सकता है।

गुरुग्राम जिला मजिस्ट्रेट ने पहले ही ऑक्सीजन सिलेंडर की दर तय कर दी है। अब एक छोटे सिलेंडर (बी-टाइप) की कीमत 80 रुपये और बड़े सिलेंडर (डी-टाइप) की 250 रुपये होगी। डिलीवरी चार्ज 100 रुपये होगा।

बी-टाइप के छोटे सिलेंडर का ऑर्डर देने वाले व्यक्ति को 180 रुपये (डिलीवरी चार्ज सहित) का भुगतान करना होगा और जो भी डी-टाइप बड़ा सिलेंडर शिप करेगा उसे 350 रुपये का भुगतान करना होगा।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम