गुरुग्राम में ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों की खर नहीं, 750 सीसीटीवी लगाए गए

गुरुग्राम, 28 जनवरी (आईएएनएस)। गुरुग्राम में ट्रैफिक फ्लो को बेहतर बनाने और सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने शहर के विभिन्न स्थानों पर 750 सीसीटीवी लगाए हैं।

ये सीसीटीवी एक परियोजना के तहत पहले चरण में लगाए गए हैं, जिसके अंतर्गत गुरुग्राम में 1,200 सुरक्षा कैमरे लगाए जाने हैं। शेष 450 क्लोज-स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट टेलीविजन जल्द ही स्थापित किए जाएंगे।

अधिकारियों ने सीसीटीवी को इसके मोबाइल एप से जोड़ा है, जिसे शहरवासी अपने फोन पर डाउनलोड कर जान सकते हैं कि ये सब कहां लगाया गया है।

इस कदम से जीएमडीए अधिकारियों कहीं से भी कैमरों के फुटेज का उपयोग कर सकेंगे और यह भी जान सकेगा कि वे चालू हैं या नहीं।

जीएमडीए के अधिकारियों ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज से उन सटीक स्थानों का पता लगाने में मदद मिल सकती है, जहां से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना मिलेगी और समय पर मदद के लिए पुलिस को सूचित किया जा सकेगा।

साथ ही, एप से जनता के मन में भी डर पैदा होगा और वे यातायात नियमों के उल्लंघन करने से बचेंगे।

जीएमडीए ने कहा, 450 सीसीटीवी लगाने का काम चल रहा है। जीएमडीए ने इन कैमरों को लगाने के लिए 22 प्रमुख चौराहों की पहचान की थी, जो कि सेक्टर 44 स्थित जीएमडीए कार्यालय में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र से जुड़े हैं, जहां पुलिस और अन्य अधिकारी उनकी निगरानी करते हैं।

ये सीसीटीवी वाहनों की पंजीकरण संख्या प्लेटों को स्कैन करने, उनकी गति रिकॉर्ड करने, जेबरा क्रॉसिंग और अन्य पार्किं ग उल्लंघनों और चेहरे की पहचान को निर्धारित करने में सक्षम हैं।

जीएमडीए ने सीसीटीवी को एक केंद्रीकृत कमांड सेंटर से जोड़ने के लिए शहर भर में फाइबर केबल बिछाए थे। मिलेनियम सिटी के अलावा, प्राधिकरण ने मानेसर क्षेत्र में सीसीटीवी स्थापित करना शुरू कर दिया है।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम