गुरुग्राम : प्राथमिक कक्षाओं को शुरू करने के अनिच्छुक हैं निजी स्कूल

गुरुग्राम, 24 फरवरी (आईएएनएस)। हरियाणा सरकार के 24 फरवरी से कक्षा 3 से 5 तक के स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले पर गुरुग्राम के निजी स्कूलों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है।

पैरंट्स ने देश के कई हिस्सों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की है। कोरोनोवायरस महामारी के कारण हरियाणा और देश के बाकी हिस्सों में स्कूलों को मार्च, 2020 में बंद कर दिया गया था और ऑनलाइन मोड में कक्षाएं संचालित हो रही हैं।

शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा है कि स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक निर्दिष्ट कक्षाओं के लिए काम कर सकते हैं।

हालांकि कुछ स्कूलों ने घोषणा की कि वे छात्रों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए उपाय करने के बाद उनका स्वागत करेंगे, लेकिन अन्य ने कहा है कि वे ऐसा तब तक नहीं करेंगे जब तक कि सभी पैरंट्स इस निर्णय के साथ सहज नहीं हो जाते।

सनसिटी स्कूल्स की निदेशक रूपा चक्रवर्ती ने कहा कि कुछ स्कूल प्रबंधन ने दावा किया कि प्राथमिक छात्रों के लिए कक्षाएं अब समाप्त हो गई हैं। हम अभी प्राथमिक छात्रों के लिए स्कूल नहीं खोल रहे हैं क्योंकि अब कक्षाएं लगभग समाप्त हो गई हैं और हम हर साल की तरह मध्य-मार्च तक गर्मियों की छुट्टी के लिए स्कूल बंद करेंगे।

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्कूलों को परिचालन शुरू करने से पहले सभी कोविड-19 संबंधित दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करना होगा।

कुछ स्कूल प्रबंधन को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए देखा गया था और छात्रों को उचित स्क्रीनिंग, फेस मास्क पहनने और स्वच्छता के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी गई थी।

उन्होंने कहा कि हाई बॉडी टेम्परेचर वाले छात्रों को स्कूल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्रों और कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना और अपने हाथों को साफ करना अनिवार्य है। कक्षाओं को नियमित रूप से साफ किया जा रहा है।

एक प्राइवेट स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा कि हमने सीनियर सेकंडरी स्टूडेंट्स के लिए कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सभी सावधानियां अपनाई हैं। हम जूनियर कक्षाओं के लिए भी ऐसा ही कर रहे हैं। हमने संक्रमण से बचने के लिए सैनिटाइजर और स्क्रीनिंग मशीन लगाई है। हमने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए छात्रों को व्यवस्थित रूप से बैठने का भी प्रबंध किया है।

गौरतलब है कि राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्रों को स्कूल परिसर में प्रवेश करने से पहले अपनी कोविड-19 नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट को अपने साथ ले जाने की आवश्यकता होती है और स्कूल परिसर में प्रवेश करने से 72 घंटे पहले ही कोविड परीक्षण किया जाना चाहिए।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि छात्रों को अपने पैरंट्स द्वारा हस्ताक्षरित एक सहमति पत्र ले जाना अनिवार्य है, जिसमें इस बात का उल्लेख रहेगा कि उनके बच्चों को अन्य बच्चों के साथ कक्षा में बैठने पर कोई आपत्ति नहीं है।

सेक्टर-4 में ब्लू बेल्स मॉडल स्कूल की प्रधानाचार्य अलका सिंह ने कहा कि हमने अभिभावकों को अप्रैल में आगामी सत्र के लिए कक्षा 6 से 8 के छात्रों के लिए सहमति देने के लिए कहा है। हम कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के कारण प्राथमिक कक्षाओं (3 से 5) के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाएंगे। कोविद-19 के मद्देनजर हम पूरी तरह से सरकारी प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

पैरंट्स भी अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए उत्साहित नहीं लग रहे थे। गुरुग्राम में एक निजी स्कूल के कक्षा 4 के छात्र के पिता अमन यादव ने कहा कि वह कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अपने बच्चे को स्कूल भेजने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं। मामलों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसलिए बच्चों को स्कूल भेजना सुरक्षित नहीं है।

हरियाणा के स्कूलों को दिसंबर 2020 में सीनियर सेकंडरी स्टूडेंट्स के लिए फिर से खोल दिया गया था। कक्षा 6 से 8 के छात्रों को इस साल 1 फरवरी से स्कूल आने की अनुमति दी गई थी।

–आईएएनएस

एसआरएस-एसकेपी