गुटेरेस ने टाइग्रे संकट पर इथियोपिया के प्रधानमंत्री से की बात

संयुक्त राष्ट्र, 10 जुलाई (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद के साथ देश के संघर्ष प्रभावित टाइग्रे क्षेत्र में अत्यधिक मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए बात की।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा, महासचिव ने अहमद के आश्वासन का स्वागत किया कि उनकी सरकार मानवीय संगठनों के लिए टाइग्रे के लिए तत्काल सुविधा प्रदान करेगी, साथ ही बिजली और संचार सहित आवश्यक बुनियादी सेवाएं तेजी से फिर से शुरू होंगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि महासचिव ने टाइग्रे में युद्धविराम का उपयोग करने की इथियोपिया सरकार की प्रतिज्ञा को भी स्वीकार किया, जिसमें क्षेत्र में नियमित संयुक्त राष्ट्र मानवीय उड़ानों के साथ-साथ कृषि गतिविधियों के लिए समर्थन सहित तत्काल मानवीय सहायता शामिल है।

गुटेरेस ने सभी पक्षों से नागरिकों की रक्षा के लिए अपने दायित्वों को पूरा करने, अबाधित मानवीय पहुंच प्रदान करने और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने के लिए अपनी बात दोहराई।

4 नवंबर, 2020 के बाद से, इथियोपियाई सरकार ने टीएलपीएफ के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया था, बाद में राजनीतिक सुधारों को खारिज कर दिया और सेना के ठिकानों पर कब्जा कर लिया था।

दोनों पक्षों के बीच भीषण लड़ाई में हजारों लोग मारे गए हैं।

20 लाख से अधिक विस्थापित हो गए हैं और 3,50,000 अकाल की ओर चले गये हैं।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम