गलवान संघर्ष के दौरान नौसेना की अग्रिम तैनाती ने हमारी मंशा दिखाई : राजनाथ

कोच्चि, 25 जून (आईएएनएस)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में सैन्य गतिरोध के बीच गलवान गतिरोध के दौरान नौसेना की अग्रिम तैनाती ने देश की मंशा और तत्परता को दिखाया है।

भारत और चीन के बीच तनाव के मद्देनजर भारतीय नौसेना की सक्रिय तैनाती पर यह पहला आधिकारिक शब्द है। सिंह कोच्चि में देश के स्वदेशी विमानवाहक पोत पर काम का निरीक्षण करने के बाद बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, गलवान गतिरोध के दौरान नौसेना की सक्रिय अग्रिम तैनाती ने हमारे इरादे का संकेत दिया कि हम शांति चाहते हैं लेकिन किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं।

मंत्री ने कहा कि नौसेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

सिंह ने कहा कि स्वदेशी विमान वाहक पर किए जा रहे कार्यों की प्रत्यक्ष रूप से समीक्षा करना खुशी की बात है, जो भारत का गौरव है और आत्मानिर्भर भारत का एक चमकदार उदाहरण है।

वह कारवार और कोच्चि के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

गुरुवार को, उन्होंने कारवार में प्रोजेक्ट सीबर्ड की समीक्षा की, जो भविष्य में भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा नौसेना बेस होगा, और हिंद महासागर क्षेत्र और उसके बाहर नौसेना के संचालन का समर्थन करने के लिए सुविधाएं और बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा, विमानवाहक पोत की लड़ाकू क्षमता, पहुंच और बहुमुखी प्रतिभा हमारे देश की रक्षा में जबरदस्त क्षमताओं को जोड़ेगी और समुद्री क्षेत्र में भारत के हितों को सुरक्षित रखने में मदद करेगी।

2009 में इस पर काम शुरू होने के बाद से कोच्चि में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के निर्माण में कई देरी का सामना करना पड़ा है।

हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़ते चीनी आक्रमण के मद्देनजर एक अतिरिक्त विमानवाहक पोत महत्वपूर्ण है।

जबकि आईएनएस विक्रांत काम शुरू होने के 11 साल बाद भी पूरा होने का इंतजार कर रहा है।

भारत में वर्तमान में आईएनएस विक्रमादित्य एकमात्र परिचालन विमान वाहक है, जबकि आईएनएस विक्रांत निर्माणाधीन है।

यह इंगित करते हुए कि नौसेना स्वदेशी विकल्पों पर विचार कर रही है, रक्षा मंत्रालय ने 44 युद्धपोतों में से 42 को भारतीय शिपयार्ड में बनाए जाने के आदेश इस बात का प्रमाण है।

अपने संबोधन के दौरान, सिंह ने कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में नौसेना के महत्वपूर्ण योगदान की भी सराहना की।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम