गडकरी ने ‘ऑड-ईवन’ यातायात योजना को खारिज किया

नई दिल्ली, 13 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए ‘ऑड-ईवन’ यातायात योजना फिर से लागू किए जाने का शुक्रवार को विरोध किया। गडकरी ने इस कदम को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह आवश्यक नहीं है। केजरीवाल ने घोषणा की है कि चार से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन योजना लागू की जाएगी।

इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया में गडकरी ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह आवश्यक है। हमने एक नया रिंग रोड बनाया है और इसके साथ ही दिल्ली का प्रदूषण काफी कम हुआ है। मेरा अनुमान है कि दो वर्षों में मेरे विभाग ने 50 हजार करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। इससे यमुना के पानी को स्वच्छ बनाने और स्वच्छ वायुमंडल की योजना चल रही है। इसके साथ ही दो वर्षों में दिल्ली प्रदूषण मुक्त होगी।”

गडकरी ने कहा कि इस योजना को लागू करना दिल्ली सरकार पर निर्भर है।

केजरीवाल ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक हजार इलेक्ट्रिक बसें लाई जाएंगी और जल्द ही एक बस एग्रीगेटर नीति घोषित की जाएगी।

केजरीवाल ने कहा, “अगर आप लंबे समय तक ऑड-ईवन लागू करते हैं तो इसका क्रियान्वयन परेशानी भरा हो जाता है। फिलहाल, ऑड-ईवन योजना केवल इस निर्धारित समयसीमा तक ही सीमित रहेगी।”

उन्होंने यह भी कहा कि दीवाली के दौरान पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों को भी सख्ती से लागू किया जाएगा। केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से पौधरोपण अभियान में हिस्सा लेने की भी अपील की।