खराब मौसम के चलते के2 पर लापता हुए पर्वतारोहियों की खोज का अभियान थमा

इस्लामाबाद, 9 फरवरी (आईएएनएस)। दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी के2 पर लापता हुए 3 पर्वतारोहियों को खोजने का अभियान खराब मौसम के कारण रोकना पड़ा है।

डॉन न्यूज ने पाकिस्तान सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के अधिकारी के हवाले से कहा है कि मौसम में सुधार होने के बाद मंगलवार से फिर से बचाव अभियान शुरू किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि खोज और बचाव के इस मिशन में हवाई और जमीनी दोनों ही तरह प्रयासों का उपयोग किया जा रहा है। अभियान का चौथा दिन चल रहा है, हालांकि ऊंचाई और खराब मौसम के कारण अभियान चलाने में मुश्किलें आ रही हैं।

बता दें कि पाकिस्तान के पर्वतारोही अली सदपारा, आइसलैंड के जॉन स्नोरी और चिली के एमपी मोहर का 5 फरवरी को बेस कैंप के साथ संपर्क टूट गया था। इससे एक दिन पहले ही बल्गेरियाई पर्वतारोही की के2 पर मौत हो गई थी।

कठोर मौसम की स्थिति के कारण इस चोटी को सेवेज माउंटेन भी कहा जाता है। यहां 200 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और तापमान माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। यही वजह है कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की तुलना में कम पर्वतारोही ही के2 पर चढ़ाई करते हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे/एसजीके