क्यूबा को अगस्त तक देश की आधी आबादी का टीकाकरण करने की उम्मीद

हवाना, 24 मार्च (आईएएनएस)। देश-दुनिया में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। सभी देश जल्द से जल्द सभी नागरिकों का टीकाकरण कर इस महामारी को हराना चाहता है। वहीं क्यूबा ने अगस्त तक अपनी आबादी का 50 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण करने की उम्मीद की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय में विज्ञान और तकनीकी नवाचार के निदेशक इलियाना मोरालेस ने मंगलवार को कहा, हम अगस्त तक 6 मिलियन से अधिक लोगों का टीकाकरण करने की योजना बना रहे हैं।

जून और जुलाई तक हम लगभग 2.2 मिलियन वरिष्ठ नागरिकों और साथ ही चिकित्सा कर्मचारियों और बीमारी से जूझ रहे लोगों का टीकाकरण शुरू कर सकते हैं।

कैरिबियाई राष्ट्र में कोविड-19 वैक्सीन के लिए क्यूबा के सेंटर फॉर स्टेट कंट्रोल ऑफ मेडिसिन, उपकरण और मेडिकल डिवाइसेस से आवेदन कर सकते हैं।

इस समय क्यूबा में कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे दौर का परीक्षण चल रहा है। जिसमें देश की राजधानी के साथ-साथ सैंटियागो डे क्यूबा, ग्वांतानामो और ग्रैनमा के पूर्वी प्रांतों के प्रतिभागी शामिल हैं।

एक करोड़ 10 लाख से अधिक की आबादी वाले क्यूबा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को दोबारा खोलने और क्रिसमस पर नियम तोड़ने के बाद कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस का मुख्य केंद्र हवाना में लगभग 17 लाख लोगों को मई के अंत तक टीकाकरण करने की उम्मीद है।

वर्ष के अंत तक, कैरिबियाई राष्ट्र अपनी पूरी आबादी का टीकाकरण करने की योजना बना रहा है।

मंगलवार को, क्यूबा में कोरोना के 774 नए मामले दर्ज हुए, जबकि चार मौत हुई। जिसके बाद कोरोना के कुल मामलों की संख्या 68,250 और मरने वालों की संख्या 401 तक पहुंच गईं।

–आईएएनएस

एचके/एसकेपी