क्या कोविड वेरिएंट उत्पादित एंटीबॉडी दूसरों को कर सकते हैं बेअसर?

लंदन, 8 अगस्त (आईएएनएस)। वायरस सार्स-सीओवी-2 वेरिएंट से एक प्रकार के संक्रमण के परिणामस्वरूप उत्पन्न एंटीबॉडी, जो कोविड-19 का कारण बनते हैं, अन्य प्रकारों को मेजबान कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकने और दोहराने में सक्षम हैं। यह बात एक शोध में सामने आई है।

फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल्स एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट (यूसीएलएच) की टीम ने कहा कि यह समझना कि कैसे कुछ वेरिएंट अन्य वेरिएंट के खिलाफ एक प्रभावी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने में सक्षम हो सकते हैं, भविष्य के टीके का डिजाइन सूचित करने में मदद कर सकते हैं।

जर्नल ईलाइफ में प्रकाशित अपने अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने उन रोगियों से एकत्र किए गए रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया, जो पहले कोविड-19 से संक्रमित थे और जिन्हें महामारी की शुरुआत में अलग-अलग बिंदुओं व अन्य कारणों से यूसीएलएच में भर्ती कराया गया था। साथ ही वहां के स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के नमूनों और साथ ही रोगियों से एकत्र किए गए नमूनों का विश्लेषण किया गया।

उन्होंने रक्त में कोविड-19 एंटीबॉडी की पहचान की और प्रयोगशाला में यह देखने के लिए परीक्षण किए गए कि क्या एक प्रकार के संक्रमण के बाद उत्पन्न एंटीबॉडी अन्य प्रकारों को बांधने और बेअसर करने में सक्षम हैं।

अध्ययन में शामिल किए गए थे : पहली बार चीन के वुहान में खोजा गया मूल स्ट्रेन, अप्रैल 2020 में पहली लहर के दौरान यूरोप में उत्पन्न प्रमुख स्ट्रेन (डी614जी), अल्फा (बी117), पहली बार यूके में खोजा गया और पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया बीटा (बी1351)।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अल्फा वेरिएंट को बेअसर करने की तुलना में अल्फा वेरिएंट द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी मूल या डी614जी उपभेदों को प्रभावी ढंग से बेअसर करने में सक्षम नहीं हैं।

डी614जी स्ट्रेन के संक्रमण के खिलाफ उत्पादित एंटीबॉडी अल्फा और मूल दोनों उपभेदों को डी614जी के समान स्तर तक बेअसर करने में सक्षम है।

अल्फा और डी614जी दोनों उपभेदों ने एंटीबॉडी का उत्पादन किया जो बीटा स्ट्रेन को प्रभावी ढंग से बेअसर करने में सक्षम नहीं थे।

प्रतिरक्षा प्रणाली के कई तत्व हैं, जो तय करते हैं कि किसी व्यक्ति को भविष्य में होने वाली बीमारी से कैसे बचाया जा सकता है। इसमें मेमोरी बी कोशिकाएं और टी कोशिकाएं शामिल हैं जो उभरते खतरों से निपटने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को लैस करती हैं। नतीजतन, इन निष्कर्षो का मतलब यह नहीं है कि जो लोग विशिष्ट रूपों से संक्रमित थे, वे दूसरों से कम सुरक्षित हैं।

क्रिक स्थित रेट्रोवायरल इम्यूनोलॉजी लेबोरेटरी में डॉक्टरेट के छात्र केविन एनजी ने कहा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश लोग जो वायरस से संक्रमित हो गए हैं, उन्हें यह नहीं पता होगा कि वे किस प्रकार से संक्रमित थे और यह महत्वपूर्ण है कि वैक्सीन के लिए पात्र हर अवसर लेता है, क्योंकि हम जानते हैं कि वे किसी भी तरह से सभी ज्ञात वेरिएंट लोगों के खिलाफ प्रभावी हैं।

–आईएएनएस

एसजीके/आरजेएस