को-विन एप में होगा अपडेट, शनिवार-रविवार को बंद रहेगा टीकाकरण

नई दिल्ली, 26 फरवरी (आईएएनएस)। टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले को-विन एप को 1.0 वर्जन से 2.0 वर्जन में अपग्रेड किया जाएगा। इसके चलते शनिवार और रविवार को केंद्रों पर टीकाकरण नहीं होगा। केंद्रीय मंत्रालय ने ऐप अपडेशन की जानकारी देते हुए कहा है कि इसके बाद 1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 45 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, जो बीमारियों के शिकार हैं।

मंत्रालय ने कहा है, इस शनिवार और रविवार (27 और 28 फरवरी) को, को-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म को-विन 1.0 से को-विन 2.0 में अपग्रेड किया जाएगा। इसके चलते 2 दिन तक टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं किए जाएंगे। राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को इस ट्रांजिशन के बारे में पहले ही सूचना दे दी गई है।

अधिकारियों के अनुसार, अब टीकाकरण को-विन 2.0 के जरिए संचालित किया जाएगा। इसे सरकार अगले रविवार तक लॉन्च कर देगी। इसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग और सह-रुग्णता वाले 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

हालांकि, को-विन के अलावा भी रजिस्ट्रेशन कराने के अन्य तरीके उपलब्ध रहेंगे। लोग आरोग्य सेतु ऐप और केंद्र पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अधिकारियों ने यह भी बताया है कि लाभार्थी अपना निकटतम टीकाकरण स्थल, टीकाकरण की तारीख भी चुन सकेंगे। इसके अलावा सरकार द्वारा संचालित और निजी क्षेत्र द्वारा संचालित कें द्र चुनने का भी विकल्प लाभार्थियों के पास होगा। वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद लाभार्थियों को डिजिटल प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

बता दें कि सरकारी केंद्रों में टीकाकरण नि: शुल्क होगा, वहीं निजी केंद्रों पर टीकाकरण का शुल्क लिया जाएगा। पूरे देश में टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने के लिए लगभग 10,000 सरकारी और 20,000 से अधिक निजी टीकाकरण केंद्रों की स्थापना की जाएगी।

–आईएएनएस

एसडीजे/एएनएम