कोविड टीकाकरण में असमानताओं को दूर करने के लिए गूगल देगा 50 लाख डॉलर

सैन फ्रांसिस्को, 27 फरवरी (आईएएनएस)। कई देशों में कोविड-19 की वैक्सीन विकसित होने के बावजूद इस महामारी का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। इस महामारी की जटिल नस्लीय और सामाजिक असमानताओं को दूर करने के लिए गूगल ने भी अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है। इसने कोविड टीकाकरण में असमानताओं को दूर करने के लिए 50 लाख डॉलर के आर्थिक अनुदान का संकल्प व्यक्त किया है।

गूगल डॉट ओआरजी के अध्यक्ष जैक्वेलिन फुलर के अनुसार, कंपनी कोविड-19 टीकाकरण में नस्लीय और भौगोलिक असमानताओं को संबोधित करने वाले संगठनों को 50 लाख डॉलर का अनुदान दे रही है।

फुलर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 48 प्रतिशत श्वेत अमेरिकियों की तुलना में अश्वेत अमेरिकियों में से लगभग 71 प्रतिशत और हिस्पैनिक अमेरिकियों में से 61 प्रतिशत किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो वायरस से मर चुके हैं या अस्पताल में भर्ती हैं।

डेटा से यह भी पता चलता है कि अश्वेत अमेरिकियों को अपने साथियों की तुलना में कम दरों पर टीका लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गूगल डॉट ओआरजी पर हमारा लक्ष्य है कि अनारक्षित समुदायों का समर्थन करने के लिए गूगल का सबसे अच्छा उपयोग करें।

गूगल ने कोविड-19 राहत का समर्थन करने के लिए पहले ही 10 करोड़ डॉलर की प्रतिबद्धता दोहराई हैं। रिपोटरें से पता चला है कि 41 प्रतिशत अश्वेत अमेरिकियों के स्वामित्व वाले लगभग 440,000 व्यवसाय कोविड-19 के कारण बंद हो गए हैं, जबकि श्वेत अमेरिकियों के स्वामित्व वाले केवल 17 प्रतिशत व्यवसाय ही बंद हुए।

फुलर ने कहा कि महामारी के दौरान अल्पसंख्यक व्यापार मालिकों का समर्थन करने के लिए हमने कॉमन फ्यूचर को यूएस में 2,000 महिलाओं और अल्पसंख्यक लघु-व्यवसाय उद्यमियों को पूंजी और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए अनुदान व धन से समर्थन दिया है।

–आईएएनएस

एसआरएस/एएनएम