कोलकाता में 3 संदिग्ध बांग्लादेशी आतंकवादी गिरफ्तार

कोलकाता, 12 जुलाई (आईएएनएस)। जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के तीन संदिग्ध आतंकवादियों को कोलकाता के हरिदेवपुर इलाके से पकड़ा गया है।

तीनों को रविवार शाम शहर के पश्चिमी उपनगर हरिदेवपुर में एक किराए के फ्लैट से उठाया गया था।

उनकी पहचान मिखाइल खान, रबीउल इस्लाम और नजीउर रहमान के रूप में हुई है, जो बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के गृह जिले गोपालगंज के रहने वाले हैं।

पुलिस ने कहा कि तीनों एक रिश्तेदार के इलाज के बहाने कुछ महीनों से कोलकाता में रह रहे थे।

कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल के एक अधिकारी ने कहा, लेकिन वे वास्तव में धन जुटा रहे थे और जिहादी कार्यों के लिए स्थानीय मुसलमानों को भर्ती करने की कोशिश कर रहे थे।

बांग्लादेश के खुफिया विभाग ने गिरफ्तार किए गए तीनों की पहचान और संबद्धता की पुष्टि की है।

ढाका में एक खुफिया अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि तीनों के निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल और दक्षिण भारत में सक्रिय अन्य जेएमबी कार्यकर्ताओं के साथ संबंध होंगे। इसलिए इन तीनों द्वारा प्रदान की जा सकने वाली लीड के आधार पर आगे की कार्रवाई शुरू करना आवश्यक है।

बांग्लादेश ने लंबे समय से अपने इस्लामी आतंकवादियों के भारत में, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल में भाग जाने के बारे में चिंता व्यक्त की है, जिनमें से कुछ हमले शुरू करने के लिए देश लौटते हैं।

भारत और बांग्लादेश ने पिछले दशक में आतंकवाद को खत्म करने और भारत के खिलाफ आतंकी हमलों के लिए अपनी धरती का इस्तेमाल नहीं करने देने के लिए हसीना की ्र प्रतिबद्धता के रूप में घनिष्ठ खुफिया सहयोग विकसित किया है।

अबू मूसा जैसे कुछ शीर्ष जेएमबी नेताओं को पश्चिम बंगाल में गिरफ्तार किया गया है, लेकिन सलाहुद्दीन सालेहिन जैसे कुछ अभी भी फरार हैं।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस