कोरोनावायरस को लेकर स्थिति में सुधार, महामारी अब नियंत्रण में : चीन

 बीजिंग, 21 फरवरी (आईएएनएस)| चीन के 34 प्रांतों और स्वायत्त क्षेत्रों में से 14 में कोरानावायरस का कोई नया मामला दर्ज नहीं होने के बाद सामान्य स्थिति में सुधार हो रहा है और महामारी नियंत्रण में है।

  एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक जेंग यिक्सिन ने यहां मीडिया को बताया कि दैनिक मौतें अभी भी ‘उच्च स्तर पर’ हैं और इन्हें हुबेई प्रांत में गंभीरता से लिया जाना चाहिए, जहां इसका प्रकोप इसकी राजधानी वुहान के मछली बाजारों से जुड़ा हुआ है, जो महामारी का केंद्र है।

जेंग ने कहा, “महामारी के नियंत्रण ने महत्वपूर्ण उपलब्धियों को देखा है और स्थिति बेहतर हो रही है।” चीन में कन्फर्म मामलों की दैनिक संख्या 15,152 से गिरकर गुरुवार को 900 से कम पर पहुंच गई।

हुबेई में गुरुवार को 115 नई मौतें और 411 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए, नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रांत के कुल मामले बढ़कर 60,000 हो गए, जहां 2,144 लोगों की बीमारी से मृत्यु हो गई है।

हुबेई के अपवाद के साथ, जेंग ने कहा कि नए मामलों में देशभर में गुरुवार को 890 से गिरकर 300 तक पहुंच गए जिससे प्रांत में नए संक्रमण – वुहान को छोड़कर 1,404 से गिरकर 400 हो गए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि वुहान में पुष्टि किए गए नए दैनिक मामले गुरुवार को 3,190 से गिरकर 400 से कम हो गए हैं।

अधिकारी ने यह भी कहा कि चीन में बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या तीन दिनों में काफी बढ़ी है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जू नानपिंग ने कहा कि पहला टीका अप्रैल के अंत में क्लीनिकल परीक्षणों के लिए तैयार हो सकता है।

जू ने प्लाज्मा उपचार के माध्यम से कई रोगियों के ठीक होने पर प्रकाश डाला, जिसमें ठीक हुए लोगों के खून को गंभीर रोगियों में ट्रांसफर करना शामिल है।