केरल के मुख्यमंत्री, महावाणिज्य दूत ने प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया

तिरुवनंतपुरम, 22 जून (आईएएनएस)। केरल में कुख्यात सोने की तस्करी मामले की जांच कर रहे सीमा शुल्क विभाग ने यूएई के महावाणिज्य दूत और मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन की बैठकों में प्रोटोकॉल के गंभीर उल्लंघन का आरोप लगाया है।

एक संदर्भ यह भी है कि उनकी जांच में यूएई वाणिज्य दूतावास के साथ कुछ राज्य मंत्रियों के अवैध व्यवहार का पता चला है, यूएई वाणिज्य दूतावास में काम करने वाले तीन शीर्ष पूर्व यूएई अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

सीमा शुल्क का दावा है कि सोने की तस्करी के मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश, और निलंबित आईएएस अधिकारी और विजयन के पूर्व शीर्ष सहयोगी एम. शिवशंकर के माध्यम से कॉन्सल जनरल द्वारा आयोजित बैठकों में प्रोटोकॉल का गंभीर उल्लंघन किया गया था।

सीमा शुल्क के नोट में कहा गया है कि संयोग से इस तरह की बैठकों ने राज्य के प्रोटोकॉल और विदेश मंत्रालय को भी दरकिनार कर दिया था।

सूत्रों के मुताबिक, सीमा शुल्क जल्द ही सोने की तस्करी मामले में अपनी पूरी चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी कर रहा है और कारण बताओ नोटिस इसका हिस्सा है।

सोने की तस्करी का मामला सामने आने के तुरंत बाद, यूएई वाणिज्य दूतावास के तीन शीर्ष अधिकारी, अब कटघरे में हैं, जो देश छोड़कर चले गए थे।

सोने की तस्करी का मामला पिछले साल 5 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी पीआर सरित की गिरफ्तारी के साथ सामने आया, और फिर एक अन्य पूर्व कर्मचारी स्वप्ना सुरेश की गिरफ्तारी हुई, जो बाद में केरल आईटी विभाग के अंतरिक्ष पार्क में काम करता था।

विजयन की परेशानी तब बढ़ गई, जब प्रवर्तन निदेशालय ने शिवशंकर को गिरफ्तार कर लिया, जो अब कुछ महीने जेल में रहने के बाद जमानत से बाहर हैं।

–आईएएनएस

एसजीके