केजरीवाल संग मंच साझा करेंगे 50 ‘विशेष मेहमान’ (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 फरवरी (आईएएनएस)| आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल रविवार को लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इससे पहले पार्टी ने कहा है कि शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली शासन में योगदान करने वाले विभिन्न क्षेत्रों के 50 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जा रहा है। ये सभी नए मंत्रिमंडल के साथ मंच साझा करेंगे। इनमें डॉक्टर, ऑटो चालक, ‘फरिश्ते योजना’ के तहत सड़क दुर्घटना में लोगों की मदद करने वाले आम लोग, बस कंडक्टर, सफाई कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और अन्य शामिल होंगे।

नवनिर्वाचित मंत्रिमंडल के मंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया को बताया कि ये लोग ‘दिल्ली के निर्माण’ के लिए जिम्मेदार हैं।

सिसोदिया ने कहा, “ये लोग रविवार को होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अरविंद केजरीवाल के साथ मंच साझा करेंगे।”

उन्होंने कहा कि पार्टी को मिली यह विशाल जीत आम जनता की जीत है, इसलिए उन सभी लोगों को बुलाया गया है, जिन्होंने बेहतर दिल्ली बनाने का सपना देखा है।

रामलीला मैदान में इस बाबत तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। अलग-अलग क्षेत्रों से विशिष्ट लोगों को निमंत्रण भेजे गए हैं।

पार्टी के एक नेता ने कहा, “रामलीला मैदान में लगभग 40 हजार कुर्सियां लगाई जा रही हैं। लोग शपथ ग्रहण को अच्छे से देख सकें, इसके लिए कार्यक्रम स्थल के अंदर और बाहर 12 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी।”

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ छह अन्य विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त किया। राष्ट्रपति ने कैबिनेट मंत्रियों -मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम की भी नियुक्त की है। ये सभी रविवार को शपथ ग्रहण करेंगे।

इसके साथ ही पार्टी ने सशस्त्र बल, अग्निशमन विभाग और दिल्ली पुलिस के शहीद हुए जवानों के परिजनों को भी शपथ-ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान ट्विटर पर छोटे मफलरमैन के नाम से चर्चित हुए छोटे बच्चे अव्यान तोमर को भी कार्यक्रम में बुलाया गया है।

विशेष मेहमानों में से एक गीता देवी ने आईएएनएस से कहा कि सूची में स्थान पाकर वह बेहद अच्छा महसूस कर रही हैं। पिछले साल नवंबर माह में 36 वर्षीय इस बस मार्शल ने एक जेबकतरे को पकड़कर पुलिस के हवाले किया था। चोर यात्री का मोबाइल चुराने की कोशिश कर रहा था।

गीता ने कहा, “मैं हमेशा से ही पुलिस अधिकारी बनना चाहती थी, लेकिन नहीं बन सकी। जब मुझे बस मार्शल के इस कार्य के बारे में पता चला, मैंने इसके लिए आवेदन किया और मैं नियुक्त हो गई।”

सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा के मद्देनजर यहां पांच हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। साथ ही 150 कैमरों के माध्यम से रामलीला मैदान के अंदर-बाहर निगरानी की जाएगी।