केंद्र पूंजीगत व्यय के लिए राज्य सरकारों को देगा 15 हजार करोड़ रुपये

नई दिल्ली, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। वित्त मंत्रालय ने राज्यों को पूंजी परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए ब्याज मुक्त 50 वर्षीय ऋण के रूप में राज्यों को 15,000 करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त राशि देने का फैसला किया है।

व्यय विभाग ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए राज्यों को पूंजीगत व्यय के लिए वित्तीय सहायता की योजना पर इस संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि केंद्र राज्यों को बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करने और अपने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के विनिवेश को प्रोत्साहित करने के लिए उपाय करेगा।

पूंजीगत व्यय रोजगार पैदा करता है, विशेष रूप से गरीब और अकुशल के लिए। अर्थव्यवस्था पर इसका उच्च गुणक प्रभाव पड़ता है। यह भविष्य की उत्पादक क्षमता को बढ़ाता है और आर्थिक विकास की उच्च दर का परिणाम होता है। इसलिए, केंद्र सरकार की प्रतिकूल वित्तीय स्थिति के बावजूद पिछले साल पूंजीगत व्यय के लिए राज्यों को विशेष सहायता देने के लिए योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

योजना के तहत, राज्य सरकारों को 50 वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण के रूप में वित्तीय सहायता दी जाती है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए योजना के लिए 12,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धारित नहीं की गई थी, और राज्यों को 11,830.29 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई थी। इसने महामारी वर्ष में राज्य स्तर के पूंजीगत व्यय को बनाए रखने में मदद की।

वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इस योजना के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया और राज्य सरकारों के अनुरोधों को देखते हुए केंद्र ने वर्ष 2021-22 में इस योजना को जारी रखने का फैसला किया है।

इस योजना के तीन भाग हैं। इसका पहला हिस्सा पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों के लिए है और इस हिस्से के लिए 2,600 करोड़ रुपये रखे गए गए हैं। इसके दूसरे भाग के पार्ट-1 में अन्य सभी राज्यों को शामिल नहीं किया गया है। इस हिस्से के लिए 7,400 करोड़ रुपये रखे हैं।

योजना का तीसरा हिस्सा बुनियादी ढांचा परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण/पुर्नचक्रण और राज्य सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (एसपीएसई) के विनिवेश के लिए राज्यों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए है। योजना के इस भाग के लिए 5,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस भाग के तहत, राज्यों को परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण, सूचीकरण और विनिवेश के माध्यम से ब्याज मुक्त 50-वर्षीय ऋण प्राप्त होगा, जो उनके द्वारा वसूली गई राशि का 33 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक होगा।

परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण उनके मूल्य को अनलॉक करता है, उनकी होल्डिंग लागत को समाप्त करता है और नई परियोजनाओं के लिए दुर्लभ सार्वजनिक धन के उपयोग में सक्षम बनाता है। इस तरह नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्च र पाइपलाइन के कार्यान्वयन में तेजी आती है।

केंद्र द्वारा इस योजना के तहत राज्यों को प्रदान की गई धनराशि का उपयोग राज्य में दीर्घकालिक लाभ के लिए नई और चल रही पूंजी परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। धन का उपयोग चल रही पूंजी परियोजनाओं में लंबित बिलों के निपटान के लिए भी किया जा सकता है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम