कुश्ती : महिला पहलवान सीमा ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

सोफिया, 8 मई (आईएएनएस)। भारत की पहलवान सीमा बिस्ला ने यहां चल रहे विश्व ओलंपिक क्वालीफायर्स में महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में पहुंचने के साथ ही टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया है। इस टूर्नामेंट में हर भार वर्ग के फाइनल में पहुंचने पर ओलंपिक कोटा हासिल है।

28 साल की सीमा ने शुक्रवार रात हुए सेमीफाइनल में पोलैंड की अन्ना लुकासिआक को 2-1 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया, जहां अब स्वर्ण पदक के लिए उनका सामना इक्वाडोर की लुसिया येमिलेथ येपेज गुजमैन से होगा।

महिला मुख्य कोच कुलदीप मलिक ने आईएएनएस से कहा, पिछले महीने, वह अल्माटी में एशियाई क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में ओलंपिक कोटा स्थान पाने से चूक गईं थी। वह बहुत परेशान थीं। लेकिन सोफिया में अच्छा करने की उनकी ²ढ़ थी। उन्होंने सकारात्मक रहते विश्व क्वालीफायर शुरू किया। मुझे पता था कि वह टोक्यो ओलंपिक का टिकट जीतने के लिए सही रास्ते पर है।

सीमा महिला वर्ग में ओलंपिक कोटा स्थान हासिल करने वाली चौथी भारतीय हैं। उनसे पहले 2019 में विनेश फोगाट को ओलंपिक कोटा स्थान मिला जबकि सोनम मलिक (62 किलोग्राम) और अंशु मलिक (57 किलोग्राम) ने पिछले महीने अल्माटी में एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में कोटा हासिल किया था।

सीमा ने क्वार्टर फाइनल में सीमा ने स्वीडन की एमा जोना डेनिसे माल्मग्रेन को 10-2 से हराया।

महिला 68 किग्रा वर्ग में भारत की निशा ने पोलेंड की नतालिया इवोना स्टरजाल्का को 12-1 से हराकर अच्छी शुरूआत की थी लेकिन उन्हें क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की मिमी हरिस्तोवा के हाथों 2-12 से हार का सामना करना पड़ा।

महिला 76 किग्रा वर्ग में पूजा को पहले राउंड में लिथुआनिया की कामिले गाउचाएते के हाथों 4-5 से हार का सामना करना पड़ा।

–आईएएनएस

ईजेडए/एएनएम