कारों की बिक्री जनवरी में 8 प्रतिशत घटी : सियाम

नई दिल्ली, 10 फरवरी (आईएएनएस)| देश में सस्ती ऋण दर के साथ ही सरकार की कर कटौती का लगता है कि जनवरी में कार बिक्री पर कोई असर नहीं हुआ है। जनवरी में कार बिक्री पिछले वर्ष के जनवरी की तुलना में आठ प्रतिशत से अधिक घट गई। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च र्स (सियाम) के अध्यक्ष राजन वढेरा के अनुसार, भारत में वाहनों की बिक्री में गिरावट वाहन रखने की लागत में वृद्धि और जीडीपी वृद्धि दर में सुस्ती के कारण आई है।

तिपहिया को छोड़कर सभी अन्य श्रेणी के वाहनों की बिक्री में गिरावट आई है।

वाहनों की बिक्री में गिरावट का यह सिलसिला एक साल से अधिक समय से जारी है। सियाम के पिछले महीने के बिक्री डेटा का पिछले साल के जनवरी के डेटा से तुलना करने पर पता चलता है कि घरेलू यात्री वाहन बिक्री 6.2 प्रतिशत घटकर 262,714 वाहनों की रह गई। कार बिक्री में गिरावट 8.1 प्रतिशत है, जबकि दोपहिया की बिक्री में गिरावट 16.06 प्रतिशत है।

अर्थव्यवस्था में औद्योगिक सेहत के संकेतक वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री पिछले महीने 14.04 प्रतिशत घटकर 75,289 वाहनों की रही, जबकि सभी श्रेणी के वाहनों की बिक्री 13.83 प्रतिशत गिरावट के साथ जनवरी 2019 के 20,19,253 से घटकर 17,39,975 वाहनों की रही।

वढेरा ने हालांकि कहा कि उन्हें आशा है कि अवसंरचना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सरकार की हाल की घोषणाओं से वाहनों की बिक्री में मदद मिलेगी, खास तौर से वाणिज्यिक वाहनों और दोपहिया की श्रेणी में।