काठमांडू घाटी में बढ़ा लॉकडाउन

काठमांडू, 21 जून (आईएएनएस)। काठमांडू घाटी में अधिकारियों ने कोविड-19 संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए चल रहे लॉकडाउन को 28 जून तक एक अतिरिक्त सप्ताह तक बढ़ाने का फैसला किया है, लेकिन साथ ही निषेधाज्ञा के प्रावधानों में काफी ढील भी दी है।

ललितपुर जिले के मुख्य जिला अधिकारी धुंडी प्रसाद निरौला ने रविवार को समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, हम कोविड -19 के घटते मामलों के कारण निजी वाहनों को संचालित करने सहित लॉकडाउन के प्रावधानों में ढील दे रहे हैं।

उन्होंने कहा अगर निजी वाहनों के संचालन के बाद भी मामलों में गिरावट जारी रहती है, तो हम टैक्सियों के अलावा कई अन्य सार्वजनिक वाहनों को संचालित करने की अनुमति देने पर विचार कर सकते हैं।

यह पहली बार है कि निजी वाहनों को ऑड-ईवन-नंबर नियमों के तहत सड़क पर चलने की अनुमति दी गई है, क्योंकि उस महीने की शुरूआत में हिमालयी देश में महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए पहली बार 29 अप्रैल को लॉकडाउन लागू किया गया था।

नए नियमों के तहत, अधिकांश दुकानों को सप्ताह के अलग-अलग दिनों में खोलने की अनुमति होगी, डिपार्टमेंट स्टोर, शॉपिंग मॉल और खेल के सामान, परिधान, जूते, सौंदर्य प्रसाधन, उपहार आइटम और सिलाई से संबंधित दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को एक निश्चित अवधि के लिए खोलने में सक्षम होंगी।

इसी तरह सोना, बर्तन, बरतन, बिजली के सामान, ऑटोमोबाइल के पुर्जे, इलेक्ट्रॉनिक सामान संभालने वाली दुकानें रविवार, मंगलवार और गुरुवार को खुल सकेंगी।

निर्माण सामग्री बेचने वाली दुकानें हर दिन सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगी।

इसके अलावा, ज्यादा लोगों को विवाह समारोह में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी और शादियों के लिए ज्यादा वाहनों का उपयोग किया जा सकता है।

प्रतिबंधात्मक उपायों में ढील प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली की अध्यक्षता में कोविड -19 संकट प्रबंधन केंद्र की दिशा समिति की बैठक के बाद आई है, जिसमें कुछ क्षेत्रों के लिए नियमों में ढील देकर स्मार्ट लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया है।

रविवार को, नेपाल ने 1,421 नए पुष्ट मामले दर्ज किए, 11 मई को दर्ज किए गए 9,317 संक्रमणों के चरम से तेज गिरावट आई।

देश में अब कुल 621,056 कोविड मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 556,798 पहले ही ठीक हो चुके हैं, जबकि राष्ट्रीय मृत्यु का आंकड़ा 8,726 है।

गृह मंत्रालय के अनुसार, 77 में से 75 जिलों में लॉकडाउन लागू किया गया था।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम