कांग्रेस, राकांपा ने बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि दी, भाजपा भी हुई शामिल

मुंबई, 17 नवंबर (आईएएनएस)| पहली बार कांग्रेस व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने रविवार को शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की 7वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और बाद में भाजपा नेताओं ने भी श्रद्धांजलि दी।

महाराष्ट्र भर से आए हजारों शिव सैनिकों ने पंक्तिबद्ध होकर ‘शिवतीर्थ’ पर अपने करिश्माई व फायरब्रांड नेता बाल ठाकरे को श्रद्धांजलि दी। ठाकरे का 2012 में इसी दिन निधन हो गया था।

बाद में राकांपा के राज्य अध्यक्ष जयंत पाटिल, पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल और जितेंद्र अव्हाद भी शिवाजी पार्क पहुंचे, जहां ‘शिवतीर्थ’ स्थित है और श्रद्धांजलि अर्पित की।

दिवंगत नेता के पूर्व में करीबी रहे भुजबल भावुक दिखाई दिए और उन्होंने दिवंगत ठाकरे के साथ बिताए गए दिनों को याद किया।

राकांपा के अध्यक्ष शरद पवार ने भी नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। पवार पुणे में थे। उन्होंने कहा कि ठाकरे को उनके साहसी व्यक्तित्व के लिए जाना-जाता है, जिसके जरिए उन्होंने समाज व राजनीति को एक दिशा दी।

भाई जगताप सहित कांग्रेस नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी और महाराष्ट्र के लोगों व राज्य के लिए उनकी सेवाओं को याद किया।

इसके बाद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, उनकी पत्नी रश्मि, परिवार के दूसरे सदस्य व पार्टी के शीर्ष नेताओं ने शिवाजी पार्क जाकर, उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की और दिवंगत ठाकरे की प्रतिमा के समक्ष नमन किया।

इसके कुछ समय बाद पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनके पूर्व मंत्रिमंडलीय सहयोगी विनोद तावड़े व पंकजा मुंडे ने भी पुष्पांजलि अर्पित की।

वे शिवतीर्थ प्रतिमा के अंदर नहीं गए, जहां शिवसेना नेता व अध्यक्ष उद्धव ठाकरे मौजूद थे। फडणवीस व दूसरे नेता श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद जल्द ही वहां से चले गए।

गौरतलब है कि कांग्रेस-राकांपा व शिवसेना वर्तमान में राज्य में सरकार बनाने से पहले अपने गठबंधन को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।