कहीं टूट न जाये बजट की कमर…

पिम्परी : पुणे समाचार

मनपा बजट पर उपसूझावों की बारिश; 1049 कामों के उपसुझाव दाखिल

आठ घंटों की मैराथन चर्चा के बाद बीती रात साढ़े नौ बजे तक चली विशेष सभा मे नगरसेवकों ने पिम्परी चिंचवड़ मनपा के नए बजट पर उपसूझावों की बारिश सी ही कर दी। इस सभा में सत्ताधारी भाजपा ने तीन उप प्रस्तावों के जरिये 1049 नए कामो को शामिल करने के उपसुझाव पेश किये। इससे कहीं मनपा बजट की कमर न टूट जाय, यह सम्भावना जताई जा रही है। हांलाकि किसी प्रकार के आर्थिक फेरबदल से भाजपा व प्रशासन दोनों ने इनकार किया है। मनपा के नगरसचिव विभाग में आज भी देर रात तक उपसूझावों की छंटनी और तालमेल लगाने का काम जारी रहा, जिसमे विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के पसीने छूट गए।

बीते वर्ष बिना किसी को चर्चा का मौका दिये चंद मिनटों में सालाना बजट को मंजूरी देकर विपक्ष समेत सभी के निशाने पर आयी मनपा की सत्ताधारी भाजपा ने इस साल मात्र घंटों तक चर्चा कराते और उसमें सभी को मौका देते हुए बीते साल की कसर पूरी कर ली। बीते सप्ताह स्थगित की गई बजट विशेष सभा ढाई घंटे चर्चा के पश्चात लिए गए ‘ब्रेक’ के बाद भी तकरीबन साढ़े पांच घंटे तक बजट पर ‘मैराथन’ चर्चा चली। पूरे आठ घंटे की मैराथन चर्चा के बाद 1049 उपसुझाव दाखिल करने के बाद शुक्रवार दोपहर 3 बजे तक सभा स्थगित किये जाने से बजट मंजूरी टल गई। आज देर रात तक उपसुझावो कि छंटनी व तालमेल लगाने का काम जारी था।

सन 2018-2019 इस नए वित्त वर्ष हेतु 5235.23 करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है। इस पर हुई चर्चा में विपक्षी दलों ने नए सालाना बजट को नई बोतल में पुरानी शराब भर कर परोसने जैसी टीका टिप्पणी कर विपक्षी नगरसेवकों के प्रभागों में कम बजट आबंटित किये जाने का आरोप लगाया। वहीं सत्ताधारी दल के सदस्यो ने बजट में सभी क्षेत्र, सभी दलों के नगरसेवकों के प्रभागों के साथ इंसाफ करने और शहरी ग्रामीण क्षेत्रों का संतुलन बनाए रखने को लेकर स्थायी समिति की निवर्तमान अध्यक्षा सीमा सावले व मनपा आयुक्त श्रवण हार्डिकर की सराहना की। मैराथन चर्चा के बाद तीन टुकड़ों में 1049 उपसुझाव स्वीकारे गए। इनकी वैधता आदि जांचने के लिए शुक्रवार की दोपहर 3 बजे तक यह सभा स्थगित की गई।