कश्मीर में LoC के पास 84 स्कूल 3 दिन के लिए बंद, पाक के एंटी-टैंक मिसाइल हमले में कैप्टन समेत 4 शहीद

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) के पास स्थित 84 स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया है। पाक की तरफ से हो रही लगातार गोलीबारी के चलते कश्मीर प्रशासन ने ये फैसला लिया है। पाक सेना सेना ने रविवार को राजौरी और पुंछ जिलों में एलओसी पर भारी गोलाबारी की। इसमें 23 साल के कैप्टन कपिल कुंडू और तीन जवान शहीद हो गए। हमले में पाकिस्तान ने एटीजीएम यानी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल्स का इस्तेमाल किया।

एलओसी पर हालात काफी तनावपूर्ण
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक राजौरी के डिप्टी कमिश्नर एसआई चौधरी ने कहा कि सुंदरबानी से मंजाकोट के बीच एलओसी से 5 किमी के दायरे में आने वाले 84 स्कूलों को 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इमरजेंसी की स्थिति में लोगों को बाहर निकालने के लिए टीमों को भी तैयार रखा गयाहै।
– “हमने रिलीफ कैंप बना लिए हैं। हालात बिगड़ने पर लोगों को तुरंत इनमें शिफ्ट किया जाएगा।”
– अफसरों का कहना है कि पाकिस्तान की सेना लगातार गोलाबारी कर रही है। लिहाजा इलाके में काफी तनाव बना हुआ है।
– बता दें कि जनवरी में इंटरनेशनल बॉर्डर और एलओसी के पास स्थित कश्मीर के 5 जिलों जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी और पुंछ में पाक की गोलाबारी के चलते 300 स्कूलों को 15 दिन के लिए बंद कर दिया गया था।
भारत के कैप्टन समेत 4 शहीद

– पाकिस्तान ने रविवार को राजौरी के भिम्बर गली सेक्टर में हमला किया। इसमें हरियाणा के गुड़गांव के रनसिका गांव के कैप्टन कपिल कुंडू (23), ग्वालियर के राइफलमैन राम अवतार (27), जम्मू-कश्मीर के सांबा के हवलदार रोशन लाल (42) और जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के राइफलमैन शुभम सिंह (23) शहीद हो गए।
– हमले में दो अन्य जवान घायल भी हुए हैं। भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इससे पहले रविवार सुबह पुंछ के शाहपुर सेक्टर में भी पाकिस्तानी रेंजर्स ने मोर्टार दागे। इसमें एक जवान के अलावा दो किशोर घायल हुए।
इस साल- पाक फायरिंग में अब तक 10 जवानों सहित 18 की मौत

पाकिस्तानी फायरिंग में इस साल अब तक 18 लाेगों की मौत हो चुकी है। इनमें 10 जवान भी शामिल हैं। 70 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। अकेेले जनवरी में ही पाकिस्तान 130 से ज्यादा बार संघर्ष विराम तोड़ चुका है। यह आंकड़ा 2014 के बाद सबसे ज्यादा है।
सेना ने कहा- बलिदान बेकार नहीं जाएगा

सेना ने एक बयान जारी कर कहा है कि जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा। पाकिस्तान की ओर से बिना उकसावे के की जा रही कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।
पाक का दावा- भारत की कार्रवाई में महिला और किशोर की मौत

पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि एलओसी पर भारत की ओर से की गई फायरिंग में पीओके में एक महिला और एक किशोर की मौत हो गई। पाक सेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में छह अन्य लोग घायल होने का भी दावा किया है।
अनगिनत गोलियां चलाएं: राजनाथ

– राजनाथ सिंह ने रविवार को अगरतला में कहा, “मैंने अपनी सिक्युरिटी फोर्सेस को सीधा ऑर्डर दिया है। अगर पाकिस्तान की तरफ से हमारी बॉर्डर पर एक भी गोली चलाई जाए तो आप अनगिनत गोलियों से जवाब दें।”

– “एक पड़ोसी के तौर पर हम पाकिस्तान की तरफ पहली गोली नहीं चलाएंगे। इसकी वजह ये है कि हम अमन चाहते हैं। फिर चाहे वो पाकिस्तान हो या कोई और देश। लेकिन, ये दुख की बात है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में हमारी फोर्सेस पर हमले करवा रहा है।”